Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: पीजीआई चंडीगढ़ में रोजाना इलाज के लिए आते हैं 10 हजार मरीज, भीड़ को देखते 22 NSS वालंटियर तैनात

देश के बड़े चिकित्सा अस्पतालों में से एक पीजीआई चंडीगढ़ ( PGI Chandigarh News) में हर रोज 10 हजार से ज्यादा मरीज जांच और इलाज कराने के लिए आते हैं। मरीजों की भीड़ इतनी होती है कि कभी-कभी संभालना मुश्किल पड़ जाता है। जिसको देखते हुए 22 NSS के वालंटियर को तैनात किया गया है। यहां पर हर साल करीब 30 लाख मरीज आते हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Mon, 13 May 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: पीजीआई चंडीगढ़ में रोजाना इलाज के लिए आते हैं 10 हजार मरीज। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। (Punjab Hindi News) देश के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में से एक पीजीआई चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) में रोजाना 10 हजार मरीज जांच व इलाज के लिए आते हैं। संस्थान में मरीजों का बोझ दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हालांकि मरीजों की बढ़ती भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए पीजीआई का स्टाफ तो है, लेकिन कभी-कभार हालात बेकाबू हो जाते हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए पीजीआई में सोमवार को प्रोजेक्ट सारथी (Project Sarthi) लांच किया गया है। प्रोजेक्ट सारथी का उद्देश्य संस्थान में मरीजों की बढ़ती भीड़ को व्यवस्थित करना है। इसके तहत संस्थान में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के 22 वालंटियर को तैनात किया गया है। पीजीआई निदेशक प्रो. विवेक लाल और उप निदेशक प्रशासन (डीडीए) पंकज राय ने प्रोजेक्ट सारथी को लांच किया।

हर साल 30 लाख मरीज आते हैं पीजीआई

निदेशक प्रो. विवेक लाल ने कहा कि एनएसएस वालंटियर संस्थान में मरीजों के बढ़ती संख्या का प्रबंधन करेंगे और समग्र अस्पताल अनुभव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। प्रोजेक्ट सारथी का मुख्य उद्देश्य संस्थान में चिकित्सा देखभाल वाले रोगियों की बढ़ती आमद से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करना है। पीजीआई में एक साल में 30 लाख मरीज आते हैं। मरीजों की भीड़ को प्रबंधित करने में हमारी जनशक्ति अक्सर कम पड़ जाती है। इसलिए हमने वालंटियर्स को शामिल करने का फैसला लिया।

पड़ोसी राज्यों के मरीज सबसे ज्यादा-डीडीए पंकज राय

पीजीआई के उप निदेशक (प्रशासन) पंकज राय ने कहा कि पीजीआई चंडीगढ़ उत्तर भारत का प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। पीजीआई में चंडीगढ़ सहित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू -कश्मीर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड सहित दूसरे राज्यों के मरीज आते हैं। सबसे ज्यादा 42 प्रतिशत मरीज पंजाब के हैं।

यह भी पढ़ें: AAP ने पंजाब लोकसभा चुनाव के लिए जारी की स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट, केजरीवाल सहित इन दिग्‍गजों के नाम शामिल

ओपीडी में वर्ष 2012 में 4 से 5 हजार मरीज आते थे, लेकिन अब संख्या दोगुनी हो गई है। बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रोजेक्ट सारथी शुरू किया गया है। इसके तहत सरकारी पालिटेक्निक कालेज सेक्टर-10 से 22 एनएसएस वालंटियर को तैनात किया गया है।

अभी शुरू के सात दिन तक ट्रायल फेज के तौर पर वालंटियर को तैनात किया गया था। इस ट्रायल की सफलता से प्रोजेक्ट सारथी की औपचारिक शुरुआत की है। इसमें निरंतर समर्थन और परियोजना व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छी तरह से संरचित रोस्टर के माध्यम से अपनी पहुंच और प्रभाव का विस्तार करने की योजना है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब में भाजपा को झटका, स्‍वर्ण सलारिया ने AAP का थामा हाथ; CM मान ने पार्टी में किया स्‍वागत