Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagwant Mann Sarkar Apke Dwar: पंजाब में खुलेंगे 100 और मोहल्ला क्लिनिक, लोगों को घर बैठे मिलेगी सेवाएं

100 more mohalla clinics in Punjab पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बैठक की। बैठक में आम आदमी क्लिनिक (Aam Aadmi Clinics in Punjab) यानी और मोहल्ला क्लिनिक और खोलने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक राज्य में 100 और मोहल्ला क्लिनिक खोले जाएंगे। बता दें कि वर्तमान समय में पंजाब में कुल 659 मोहल्ला क्लिनितक हैं।

By Jagran News Edited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 05:17 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में खुलेंगे 100 और मोहल्ला क्लिनिक

ऑनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। 100 more mohalla clinics in Punjab: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लगातार तीसरे दिन अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने आज राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बैठक की।

बैठक में आम आदमी क्लिनिक (Aam Aadmi Clinics in Punjab) यानी और मोहल्ला क्लिनिक और खोलने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, राज्य में 100 और मोहल्ला क्लिनिक खोले जाएंगे। बता दें कि वर्तमान समय में पंजाब में कुल 659 मोहल्ला क्लिनिक हैं। 100 और क्लिनिक खुलने से राज्य में कुल क्लिनिक की संख्या 750 हो जाएगी।

भगवंत मान सरकार आपके द्वार

पंजाब के सीएम भगवंत मान का कहना है कि हम 'भगवंत मान सरकार आपके द्वार' नाम से एक सेवा शुरू कर रहे हैं। इसमें 42 सेवाएं शामिल होंगी और एक नंबर 1076 लॉन्च किया जाएगा, इस नंबर पर कॉल करके आप अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, अपना सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। आपको ये सभी सुविधाएं आपके दरवाजे पर मिलेंगी।

मोहल्ला क्लिनिक लोगों के लिए साबित हो रहा क्रांतिकारी कदम

आम आदमी क्लीनिक पहल राज्य के लोगों के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित हो रही है। पहले आम लोगों को साधारण बीमारियों के इलाज के लिए या टेस्ट करवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था, अब उनके घरों के पास में आम आदमी क्लिनिक के खुलने से उनकी यह समस्या दूर हो रही है।

— AAP Punjab (@AAPPunjab) December 7, 2023

अब उन्हें इलाज, दवाइयां और टेस्ट के लिए लंबी लाइने नहीं लगानी पड़ती, जिससे राज्य के सरकारी अस्पतालों पर दबाव भी कम हो रहा है।

यह भी पढ़ें- पंजाब में क्रांतिकारी कदम साबित हो रहे हैं आम आदमी क्लीनिक्स, घर के पास ही मिल रहा अच्छा इलाज

ग्रामीण इलाकों में खोले गए सबसे ज्य़ादा क्लिनिक

बता दें कि बीते 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या के मौके पर मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पंजाब में 76 और नए आम आदमी क्लीनिकों का शुभारंभ किया है, जिससे अब पंजाब राज्य में आम आदमी क्लिनिकों की संख्या 659 हो गई है। कुल 659 क्लिनिकों में से 410 से अधिक आम आदमी क्लिनिक्स ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए हैं।

यह भी पढ़ें- मान सरकार की अनूठी पहल, सरकारी स्कूलों की छात्राएं सात दिन के लिए जाएंगी जापान; इस कार्यक्रम में होंगी शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर