Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2000 Note Exchange: बैकों में नोट लौटाने के लिए लोगों की लगी लंबी कतार, चंडीगढ़ में दिखा नोटबंदी जैसा आलम

2000 Note Exchange चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के क्षेत्रीय कार्यालय के बाहर 2000 रुपये के नोट बदलवाने के लिए लोगों को भारी मुश्किलें पेश आ रही हैं। दूर-दराज से आने वाले लोग रात तीन बजे से कतार में लग जा रहे हैं। इस कार्य के लिए उन्हें घंटों खड़ा रहना पड़ रहा है।दीपावली की साफ सफाई में उन्हें यह नोट मिल रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
2000 Note Exchange: बैकों में नोट लौटाने के लिए लोगों की लगी लंबी कतार, चंडीगढ़ में दिखा नोटबंदी जैसा आलम

विकास शर्मा, चंडीगढ़। चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के क्षेत्रीय कार्यालय के बाहर 2000 रुपये के नोट बदलवाने के लिए लोगों को भारी मुश्किलें पेश आ रही हैं। दूर-दराज से आने वाले लोग रात तीन बजे से कतार में लग जा रहे हैं। इस कार्य के लिए उन्हें घंटों खड़ा रहना पड़ रहा है।

हालत यह है कि दो हजार रुपये के एक-दो नोट बदलवाने के लिए भी पंजाब व हरियाणा के विभिन्न शहरों से लोग चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं। ज्यादातर लोगों का कहना है कि उनके दो हजार के नोट पूजाघर, गर्म कपड़ों में, पुराने या गांववाले घर में रखे हुए थे। दीपावली की साफ सफाई में उन्हें यह नोट मिल रहे हैं। कुछ लोगों के पास लाखों रुपये के नोट हैं, जबकि कुछ लोग एक-दो नोट बदलवाने के लिए रिजर्व बैंक के बाहर पहुंच रहे हैं।

पैसे बदलवाने चंडीगढ़ आई हूं...

यमुनानगर से आईं तेजेंद्र कौर ने बताया कि घर में बिजली का बिल ज्यादा आया तो पुराने बिल देखने लगी। इसी दौरान कुछ पैसे इन बिलों में मिले, इनमें कुछ नोट 500 रुपये और एक नोट 2000 रुपये का था। इसी को बदलवाने के लिए चंडीगढ़ आई हूं।

पंचकूला के महाराजा देवकी नंदन ने बताया कि मंदिर के दान पात्र में दो हजार रुपये का एक नोट मिला, जिसे बदलने के लिए सुबह से आया हूं, लेकिन यहां काफी भीड़ है। फरीदकोट की अविनाश रानी बताया कि दो हजार रुपये के नोट बंद होते ही हमने अपने सभी नोट बैंक में जमा करवा दिए थे। बावजूद इसके 15 नोट मुझे गर्म कपड़ों में रखे हुए मिले हैं, इन्हें बदलवाने के लिए आए हैं।

चंडीगढ़ से सटे खरड़ के सु¨रदर कुमार ने बताया कि पत्नी को कैंसर है। उनके इलाज में भागदौड़ के कारण समय ही नहीं मिला। अभी दो हजार रुपये के 12 नोट हैं। करनाल के भूदेव शर्मा का कहना था कि दादी को पेंशन मिलती है। उन्होंने यह 12 नोट मंदिर में धार्मिक किताबों रखे थे। अभी नये घर में शिफ्ट करते वक्त ये नोट मिले।

यह भी पढ़ें- 2000 Rupees Note: अगर आपके पास भी हैं दो हजार के नोट तो सबसे पहले करें ये काम, जानिए हर सवाल का जवाब