Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ में बढ़ा कोरोना का खतरा, आधा शहर माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील, शिक्षा विभाग की अकाउंट्स ब्रांच सील

Chandigarh coronavirus update चंडीगढ़ में ओमिक्रोन वैरिएंट के मरीज भी मिल चुके हैं। हालांकि जो मरीज मिले थे उनमें से तीन ठीक हो चुके हैं और एक का इलाज चल रहा है। शहर में कोरोना की लंबी हो रही चेन को तोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Updated: Thu, 06 Jan 2022 12:57 PM (IST)
Hero Image
शहर में इस समय 600 से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस हैं।

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) तेजी से सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ (Chandigarh) को जकड़ता जा रहा है। शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। शहर में अब 600 से ज्यादा एक्टिव केस हैं, जिसके चलते आधा शहर माइक्रो कंटनेमेंट जोन (Micro Containment Zone) में तब्दील हो चुका है। जहां भी अब कोरोना के ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। उस एरिया को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। वहां, एरिया को सील करने के साथ लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है।

बता दें कि चंडीगढ़ में ओमिक्रोन वैरिएंट के मरीज भी मिल चुके हैं। हालांकि जो मरीज मिले थे उनमें से तीन ठीक हो चुके हैं और एक का इलाज चल रहा है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग शहर में कोरोना की लंबी हो रही चेन को तोड़ने के लिए भरसक प्रयास कर रहा है। शहर में पाबंदियां लगाई जा रही हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा मरीज शहर के साउथ डिवीजन (दक्षिणी सेक्टर) सेक्टर-38 से सेक्टर-50 में सामने आ रहे हैं। जहां पर अब तक 28 एरिया को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जा चुका है। इसी प्रकार से ईस्ट एरिया में भी 10 से ज्यादा एरिया को माइक्रो कंटनेमेंट जोन में तब्दील किया गया है।

तीन मरीज होने पर बनता है माइक्रो कंटनेमेंट जोन

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। नए आदेशों के अनुसार एक जगह पर तीन कोरोना मरीज मिलने पर उस एरिया को माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाया जा रहा है। एक बार कंटनमेंट जोन बनने के बाद एरिया को सात से 14 दिनों के लिए सील किया जा रहा है। वहां लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी है और उस एरिया में बहुत जरूरी स्थिति में ही जाने की अनुमति दी जाती है। 

शिक्षा विभाग की अकाउंट्स ब्रांच में कर्मचारी संक्रमित

साउथ डिवीजन के 28 एरिया को माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाने के साथ शहर के विभिन्न सरकारी विभागों में भी कोरोना का खतरा गहराया हुआ है। सेक्टर-9 स्थित शिक्षा विभाग के अकाउंट ब्रांच में एक कर्मचारी कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद वीरवार को पूरी ब्रांच को सील कर दिया गया है और वहां पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों के टेस्ट कराए जा रहे हैं। टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही ब्रांच को खोलने संबंधी निर्णय लिया जाएगा।

----

"स्वास्थ्य विभाग की प्लानिंग के अनुसार माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाए गए हैं। हमारा प्रयास कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करना है। स्थानीय लोगों से अपील है कि कोरोना बचाव के सभी नियमों का पालन करें ताकि तीसरी लहर को रोका जा सके। मास्क पहनने से लेकर वैक्सीनेशन करवाना और भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने का प्रयास करें।

                                                                 -रूपेश कुमार, सब डिबीजन मजिस्ट्रेट साउथ डिवीजन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर