Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

72 प्रिंसिपल ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर रवाना, शिक्षा मंत्री बोले- 'लोगों का सरकारी स्कूल में बढ़ रहा विश्वास'

पंजाब सरकार राज्य में शिक्षा स्तर में हर संभव सुधार के लिए कोशिशें कर रही हैं। इसी कड़ी में सरकार शिक्षकों को ट्रेनिंग (Teachers Training) के लिए विदेश भेज रही है। वहीं 72 प्रिंसिपल को ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर भेजा जा रहा है। अब तक सरकार की ओर से 300 शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जा चुका है जिनमें 200 प्रिंसिपल और 100 शिक्षक शामिल है।

By Rohit KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 03:05 PM (IST)
Hero Image
72 प्रिंसिपल ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर रवाना, शिक्षामंत्री ने बस को दिखाई हरी झंडी।

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: राज्य सरकार की ओर से शनिवार को शिक्षकों के पांचवें और छठे बैच को सिंगापुर के लिए रवाना किया गया। शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने 72 प्रिंसिपलों की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जो शिक्षक सिंगापुर गए है वह नेशनल इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन में लीडरशिप, ग्लोबल एजुकेशन और कोआर्डिनेशन की ट्रेनिंग हासिल करेंगे।

सरकार की ओर अब तक 300 शिक्षकों को विदेश भेजा जा चुका है। इनमें 200 प्रिंसिपल और 100 शिक्षक है। करीब 20 फीसद प्रिंसिपलों की ट्रेनिंग का काम पूरा हो चुका है।

फिनलैंड जा सकते हैं प्राइमरी टीचर

शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि शिक्षा विभाग की फिनलैंड से बातचीत चल रही है। फिनलैंड में प्राइमरी एजुकेशन बेस्ट मानी जाती है। फिनलैंड से एमओयू साइन होने के बाद शिक्षक वहां ट्रेनिंग लेने के लिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब राज्य के सरकारी स्कूलों में लोगों का विश्वास बढ़ना शुरू हो गया है। स्टूडेंट्स की संख्या में लगातार ईजाफा हो रहा है।

ये भी पढ़ें: Punjab: लुधियाना में धोखाधड़ी का मामला, 30 लाख लेकर युवकों को थमा दिया कनाडा का फर्जी वीजा; दो पर केस दर्ज

तरनतारन में हुआ 25 फीसदी से अधिक दाखिला

प्री-प्राइमरी कक्षा में दाखिला 17 प्रतिशत बढ़ा है। पहली बार प्री-प्राइमरी में दाखिले ने 2 लाख का आंकड़ा पार किया है। तरनतारन, जहां एजुकेशन काफी पिछड़ी मानी जाती थी, वहां भी 25 प्रतिशत अधिक दाखिला हुआ है।

सरकार ने दी अब तक 36 हजार नौकरियां: बैंस

बैंस ने कहा कि सरकार ने अभी तक 36 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां दी हैं। युवाओं को नौकरी के बेहतर अवसर मिल रहे है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में सरकार की ओर से जो भी वायदे किए गए थे सभी को पूरा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Punjab News: चार हजार मरीजों के लिए PGI बना वरदान, अब ब्‍लड कैंसर से ग्रस्‍त रागियों को मिलेगा नया जीवनदान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें