Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: 'भाजपा संविधान और आरक्षण खत्म करना चाहती है', लेटरल एंट्री को लेकर AAP ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार पर संविधान और आरक्षण खत्म करने का आरोप लगाया है। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने लेटरल एंट्री को लेकर भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पहले भी लेटरल एंट्री के माध्यम 60 से ज्यादा नियुक्तियां कर चुकी है। अब दबाव में आकर इस फैसले को वापस लिया है। हरभजन सिंह ईटीओ और लालचंद कटारूचक ने भी जुबानी हमला किया।

By Inderpreet Singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 22 Aug 2024 12:41 PM (IST)
Hero Image
कैबिनेट मंत्री हरपाल चीमा पत्रकारों से बातचीत करते हुए

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। केंद्र सरकार का लेटरल एंट्री योजना को रद करना सिर्फ दिखावा है। वास्तव में केंद्र सरकार बाबा साहेब अंबेडकर का लिखा संविधान और देश की आरक्षण व्यवस्था को खत्म करना चाहती है। यह आरोप राज्य के वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने लगाए हैं।

बुधवार को चंडीगढ़ स्थित पार्टी कार्यालय में हरभजन सिंह ईटीओ और लालचंद कटारूचक एवं पवन कुमार टीनू के साथ पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने कहा कि भाजपा पिछले कई वर्षों से लगातार यह कोशिश कर रही है कि किसी भी तरीके से आरक्षण को खत्म किया जाए।

हरपाल चीमा ने केंद्र सरकार पर लगाए आरोप

चीमा ने कहा कि मोदी सरकार ने चार राज्यों हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड और महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों में नुकसान के डर से इस फैसले को वापस लिया है। केंद्र सरकार पहले ही लेटरल एंट्री से 63 से ज्यादा आईएएस स्तर के पदों पर नियुक्ति कर चुकी है।

उन नियुक्तियों में भी आरक्षण के नियमों का पालन नहीं किया गया। अब वह दूसरी बार उसी तरह 45 और नियुक्तियां करना चाहते थे लेकिन दबाव के कारण रद करना पड़ा। उन्होंने कहा कि इससे पहले केंद्र सरकार ने आउटसोर्सिंग के जरिए सरकारी विभागों में काम करने वाले सफाई कर्मचारी, चपरासी जैसे कई पदों पर आरक्षण खत्म कर दिया है।

अब वह आईएएस जैसे अहम पदों पर भी आरक्षण खत्म कर दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों का हक छीनने की कोशिश की जा रही है। चीमा ने कहा कि पिछले दस वर्षों में मोदी सरकार ने पेट्रोलियम, बैंकिंग, इंश्योरेंस सहित 30 से ज्यादा सरकारी कंपनियों का निजीकरण किया ताकि वहां आरक्षण खत्म हो सके।

'संविधान और आरक्षण के साथ छेड़छाड़ नहीं करने देंगे'

कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार देश के शोषितों और वंचितों का संवैधानिक अधिकार खत्म करने की दिशा में काम कर रही है, लेकिन हम किसी भी कीमत पर भाजपा को संविधान और आरक्षण के साथ छेड़छाड़ नहीं करने देंगे।

उन्होंने कहा कि मैं यह दावे के साथ कह सकता हूं कि अगर लोकसभा चुनाव में वे 300 के पार भी चले जाते तो अब तक वे संविधान को खत्म करने की कार्रवाई शुरू कर देते लेकिन लोगों ने इनको 240 पर ही समेट दिया।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: कब खुलेगा शंभू बॉर्डर? किसानों व अफसरों की बैठक रही बेनतीजा, पंढेर ने कहा- हाइवे हमने नहीं किया बंद

लालचंद कटारूचक ने भी मोदी सरकार को घेरा

वहीं, मंत्री लालचंद कटारूचक ने कहा कि मोदी सरकार 2014 में केन्द्र की सत्ता में आने के बाद से ही दलितों और आरक्षण के खिलाफ काम कर रही है।

आप नेता पवन कुमार टीनू ने कहा कि भाजपा और आरएसएस शुरू से ही दलित आरक्षण और संविधान विरोधी है। केंद्र सरकार ही नहीं भाजपा शासित राज्य सरकारें भी आरक्षण विरोधी रही हैं।

यह भी पढ़ें- Emergency Movie: फिल्म इमरजेंसी का SGPC और शिअद ने किया विरोध, हरसिमरत कौर ने कंगना रनौत को बताया सिख विरोधी