Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Congress की बैठक में उठा 'आप' का मुद्दा, राजा वड़िंग ने कहा- अभी समझौते का कोई अस्तित्व नहीं

कांग्रेस के प्रदेश प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने मंगलवार को जिला प्रधानों व विधान सभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों व विधायकों के साथ बैठक की। इस बैठक में जहां पार्टी को मजबूत करने के को लेकर विचार किया गया। वहीं जिला प्रधानों की बैठक में यह आप के साथ समझौते को लेकर मुद्दा उठा। जिला प्रधानों ने पहले समझौते को लेकर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Tue, 01 Aug 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
पंजाब कांग्रेस की बैठक में उठा आप का मुद्दा, राजा वड़िंग ने कहा, अभी समझौते का कोई अस्तित्व नहीं

चंडीगढ़, कैलाश नाथ। पार्टी को मजबूत करने व आप के साथ समझौते को लेकर उत्पन्न हुई स्थिति के बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग (Amrinder Singh Raja Warring) ने मंगलवार को जिला प्रधानों व विधान सभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों व विधायकों के साथ बैठक (MLA Meet) की।

इस बैठक में जहां पार्टी को मजबूत करने के को लेकर विचार किया गया। वहीं, जिला प्रधानों की बैठक में यह आप के साथ समझौते को लेकर मुद्दा उठा। जिला प्रधानों ने पहले समझौते को लेकर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। जिस पर राजा वड़िंग ने कहा, कांग्रेस का अभी तक पंजाब में आम आदमी पार्टी के साथ कोई समझौता नहीं है। अत: कांग्रेस को अपने स्तर पर ही चुनाव की तैयारियां करनी है।

हरेक माह बैठक होगी

बैठक में तय हुआ कि जिला प्रधानों व ब्लाक प्रधानों की हरेक माह बैठक होगी। वहीं, प्रदेश प्रधान ने कहा कि 31 अगस्त तक ब्लाक कमेटियों का गठन किया जाए। ताकि संगठन पूर्ण रूप से तैयार हो सके। वहीं, लोक सभा चुनाव को लेकर प्रदेश संसदीय क्षेत्र में सम्मेलन करने को लेकर भी विचार विमर्श किया गया। अहम बात यह रही कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (आईएनडीआईए) के गठन में आप के साथ समझौते को लेकर पार्टी नेताओं ने प्रदेश प्रधान से जवाब मांगा।

समझोते पर हाईकमान करेगी बात 

जिला प्रधानों की बैठक में उठे इस मुद्दे पर राजा वड़िंग ने कहा कि पंजाब में समझौते वाली कोई बात नहीं है। आईएनडीआईए का गठन राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है। अहम बात यह है कि प्रदेश प्रधान भले ही आप के साथ किसी भी समझौते की बात से इंकार कर रहे हो, लेकिन कांग्रेस में इस बात को लेकर खासी बेचैनी देखी जा रही है। कांग्रेस के एक विधायक कहते है, जब बात समझौते की होगी कि क्या हाईकमान प्रदेश की ईकाई के साथ बात करेगी? क्या प्रदेश इकाई की बात मानी जाएगी।

खरगे से भी की मुलाकात 

इस बात की संभावना बहुत कम ही दिखाई दे रही है। अहम पहलू यह है कि कांग्रेस विधायक दल के नेता आईएनडीआईए के गठन में आप के होने के बाद से खासे नाराज दिखाई दे रहे थे। पार्टी के स्टैंड को जानने के लिए उन्होंने दिल्ली में डेरा भी डाले रखा था। इस संबंध में उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ मुलाकात भी की। जिसके बाद से बाजवा भी चुप्पी साधे हुए है।

सली मुद्दा लोकतंत्र को बचाने का है

आप के साथ गठबंधन होगा या नहीं के असमंजस के बीच कांग्रेस ने अपने संगठन के कील-कांटे कसने शुरू कर दिया है। ताकि नगर निगम व लोक सभा चुनाव से पहले पार्टी का संगठनात्मक ढांचा पूर्ण रूप से विकसित किया जा सके। वहीं, बैठक के उपरांत आप के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर उठे सवाल पर वड़िंग ने कहा यह फर्जी सूचनाएं है। सत्ताधारी आप झूठी कहानियां रच रही है। सीट साझा करना कोई एजेंडा नहीं है। असली मुद्दा लोकतंत्र को बचाने का है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर