Move to Jagran APP

Punjab: नशीले पदार्थों के मामलों में गवाह के तौर पर उपस्थित न होने वालों पर होगी कार्रवाई, पुलिस विभाग ने तैयार की सूची

पंजाब में नशीले पदार्थों के मामलों में गवाह के तौर पर उपस्थित न होने वालों की सूची तैयार हो रही है। जानकारी के मुताबिक पिछले केसों में सरकारी गवाह बने कई अधिकारी व कर्मचारी सेवानिवृत हो चुके है। लेकिन विभाग की ओर से यह देखा जाएगा कि सेवाकाल के दौरान वह गवाह के तौर पर क्यों कोर्ट में गवाही देने नहीं पहुंचे।

By Rohit KumarEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
नशीले पदार्थों के मामलों में गवाह के तौर पर उपस्थित न होने वालों पर हागी कार्रवाई

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब में नशीले पदार्थों के मामलों में पुलिस कर्मियों के आधिकारिक गवाह के रूप में उपस्थित न होने कर्मचारियों व अधिकारियों की सूची महकमे ने तैयार करनी शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक पिछले केसों में सरकारी गवाह बने कई अधिकारी व कर्मचारी सेवानिवृत हो चुके है। लेकिन विभाग की ओर से यह देखा जाएगा कि सेवाकाल के दौरान वह गवाह के तौर पर क्यों कोर्ट में गवाही देने नहीं पहुंचे।

पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने सहित सख्त कदम उठाए

ध्यान रहे कि कर्मचारियों व अधिकारियों के मुकदमे में देरी पर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की ओर से फटकार लगाए जाने के बाद, पंजाब सरकार ने भविष्य में ऐसे पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने सहित सख्त कदम उठाए जाने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: Punjab Crime: खंभे से बांधकर व्‍यक्ति को बुरी तरह पीटा, फिर सिर पर किए कई वार; घायल अवस्‍था में छोड़ हो गए फरार

राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार, एनडीपीएस मामलों में आरोपित अपराधियों को शरण देने, सहायता करने के किसी भी कार्य में लिप्त पाए जाने वाले किसी भी पुलिस अधिकारी को उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद भारत के संविधान के अनुच्छेद 311 के तहत बर्खास्त कर दिया जाएगा।

अधिकारियों और कर्मचारियों को चला पता

पिछले एक साल में ऐसे एक दर्जन से ज्यादा अधिकारियों व कर्मचारियों का पता चला है। जिनमें सबसे चर्चित बर्खास्त एआइजी राजजीत है। इसके अलावा कई मंजौल कर्मचारियों व मामले दर्ज कर कार्रवाई की गई है। पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) गुरकीरत किरपाल सिंह की ओर से एनडीपीएस के तहत दर्ज मामलों की सुनवाई में आधिकारिक अभियोजन गवाहों की गैर-उपस्थिति के मुद्दे को राज्य की ओर से उठाए जाने वाले सुधारात्मक उपायों के बारे में तैयार किए गए हलफनामे में कार्रवाई की बात पहले ही कहीं जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: Punjab: दीपावली पर संभलकर करें आतिशबाजी, प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी; बर्न और आंखों की इंजरी से ऐसे करें बचाव

ड्रग्‍स को लेकर सरकार अपनाए हुए है सख्‍त रुख

ड्रग्स को लेकर लगातार सरकार सख्त रुख अपनाए हुए है। पुलिस की ओर से पिछले 18 महीनों में ड्रग्स के खिलाफ विशेष अभियान चला रखा है। इस दौरान 30 हजार से ज्यादा ड्रग्स तस्करों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 125 के करीब ड्रग्स तस्करों की संपत्ति जब्त की गई है। 16000 के करीब मामले दर्ज किए गए है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें