Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में अब नहीं होंगे सड़क हादसे, AI से रुकेंगी दुर्घटनाएं; पंजाब पुलिस ने किया MOU को साइन

AI Use Prevent Road Accident पंजाब में सड़क सुरक्षा को बढ़ाने और ट्रैफिक प्रबंधन के लिए पंजाब पुलिस की ट्रैफिक विंग ने चार प्रसिद्ध संस्थाओं के साथ समझौता किया है। सड़क हादसों को कम करने के लिए पुलिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का भी सहारा लेगी। मैप माई इंडिया पंजाब आधारित सेफ सोसायटी गुरुग्राम स्थित इंटोजी टेक प्राइवेट लिमिटेड और जयपुर स्थित मुस्कान फाउंडेशन के साथ एमओयू साइन किया है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
पंजाब में अब नहीं होंगे सड़क हादसे, AI से रूकेंगी दुर्घटनाएं

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। AI Use Prevent Road Accident: पंजाब में सड़क सुरक्षा को बढ़ाने और ट्रैफिक प्रबंधन के लिए पंजाब पुलिस की ट्रैफिक विंग ने चार प्रसिद्ध संस्थाओं के साथ समझौता किया है। सड़क हादसों को कम करने के लिए पुलिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का भी सहारा लेगी।

इस संबंध में एडीजीपी ट्रैफिक एएस राय ने मैप माई इंडिया, पंजाब आधारित सेफ सोसायटी, गुरुग्राम स्थित इंटोजी टेक प्राइवेट लिमिटेड और जयपुर स्थित मुस्कान फाउंडेशन के साथ एमओयू साइन किया है।

एडीजीपी एएस राव ने दी अहम जानकारी

मोहाली स्थित पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिसर्ट सेंटर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एडीजीपी एएस राव ने बताया कि इन संस्थाओं के संयुक्त प्रयास सुरक्षित सड़क, ट्रैफ़िक के कुशल और बेहतर बंदोबस्त और पंजाब के उज्जवल भविष्य के लिए रास्ता साफ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह कंपनियां सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक प्रबंधन रणनीति को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक जांच और ज्ञान सृजित करने का माहौल पैदा करेंगी, जबकि एआई का सड़क सुरक्षा को और मजबूत करेगा।

सड़क हादसों में होगी कमी

राज्य में ट्रैफिक कंट्रोल करने की दिशा में क्रांति लाने के लिए अनुकूलित वातावरण का निर्माण करेगा, जिससे दुर्घटनाओं को कम किया जा सकेगा।

पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिसर्च सेंटर के निदेशक डॉ. नवदीप असाजा ने कहा कि सड़क सुरक्षा में वैज्ञानिक नजरिया लाने के लिए इस पहलकदमी से पंजाब पुलिस के ट्रैफ़िक विंग में डाटा आधारित फैसले लेने की क्षमता और बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें- Asian Games 2023: हॉकी स्टिक ना बूट... कृष्ण में था जीतने का जुनून, जापान को हराकर Hockey Match में जीता गोल्ड

ट्रैफिक प्रबंधन के लिए कौन किस तरह करेगा मदद

मैप माई इंडिया: रियल टाइम एडवाइजरी, नेविगेशन सेवा और महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि दुर्घटना, सड़कों के बद होने और वीआइपी आवाजाही के बारे में उचित जानकारी प्रदान करेगा।

इंटोजी टेक: ट्रैफिक प्रबंधन को अनुकूल बनाने के लिए पंजाब पुलिस की तरफ से एआई का प्रयोग करने में सहायक है।

सेफ सोसायटी: सड़क सुरक्षा ऑडिट करवाने, ब्लैक स्पॉट्स की पहचान करने और सड़क सुरक्षा को बढ़ाने संबंधी सुधार करने में सहयोग करेगा।

मुस्कान फाउंडेशन: सड़क सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रमों, पुलिस कर्मचारियों के लिए सामर्थ्य निर्माण, तकनीकी सड़क सुरक्षा ऑडिट, ब्लैक स्पॉट पहचान और सुधार के कामों में प्रमुख भूमिका निभाएगी।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Today: मानसून की विदाई के बाद पल-पल बदल रहा मौसम, आज खिली रहेगी धूप; जानिए पूरा अपडेट