Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Force Day: चंडीगढ़ में वायुसेना की नई काम्बैट यूनिफार्म लांच, एयर चीफ मार्शल बोले- हाईटेक हुई एयरफोर्स

Air Force Day 2022 चंडीगढ़ में भारतीय वायु सेना की नई काम्बैट यूनिफार्म (युद्धक वर्दी) लांच कर दी गई है। एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी ने नई वर्दी को लांच किया है। यह वर्दी बेहद खास है यह हल्की है लचीली है और इसका ऐसा डिजाइन बहुत बेहतर है।

By Vikas SharmaEdited By: Ankesh ThakurUpdated: Sat, 08 Oct 2022 11:12 AM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़ में वायु सेना दिवस के मौके पर नई वर्दी को लांच किया गया।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। Air Force Day 2022: उत्साह, उल्लास और जुनून के साथ आज भारतीय वायु सेना अपना 90वां स्थापना दिवस मना रहा है। एयर फोर्स डे की परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन चंडीगढ़ में हो रहा। परेड का आयोजन एयरफोर्स स्टेशन 12 विंग में किया गया। इस दौरान वायुसेना की नई काम्बैट यूनिफार्म को भी लांच किया गया है। 

परेड की सलामी एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी ने ली। उनके साथ पश्चिम वायु कमान के एयर कमांडिंग इन चीफ श्रीकुमार प्रभाकरन मौजूद रहे। इस दौरान वायु सेना के एमआई17वी5 और एजेडएच एचके 4 के तीन तीन हैलीकाप्टर से फ्लाईपास्ट किया। वायु सेना के जवानों ने परेड के दौरान मार्च पास्ट किया। यह कार्यक्रम थ्री बीआरडी एयरफोर्स स्टेशन पर सुबह नौ बजे शुरू हुआ था। 

— ANI (@ANI) October 8, 2022

मार्च पास्ट के दौरान वायु सेना के जवानों को संबोधित करते हुए एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी ने सभी को एयर फोर्स डे के 90वें स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि समय की जरूरतों के हिसाब से वायु सेना लगातार खुद को हाईटेक कर रही है। हम हर स्तर सुधार कर रहे हैं। देश की रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भरता और मेड इन इंडिया पर जोर दिया जा रहा है। आकाश, ब्रहमोस जैसी मिसाइल और प्रचंड जैसे लड़ाकू विमान पूरी तरह से स्वदेशी हैं, जिनके आने से भारतीय सेना मजबूत हुई है। स्मार्ट थिंकिंग और इनोवेटिव आइडिया से भारतीय सेना तेजी से बदल रही है। अग्निवीर योजना वायुसेना के लिए बड़ी चुनौती की तरह है, हमें अपनी ट्रेनिंग और योजनाओं को अब नई प्लानिंग के साथ जमीनी स्तर पर लाना होगा। हम इसके लिए भी पूरी तरह से तैयार हैं। 

यह भी पढ़ें: Air Force Day: चंडीगढ़ में वायुसेना की परेड शुरू, सुखना लेक पर Air Show, एयर मार्शल लांच करेंगे नई यूनिफार्म

वायुसेना ने दिखाया अपना दक्षता का कौशल

इसी कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के कर्मचारियों ने पांच मिनट में जिप्सी को जोड़ कर अपनी तकनीकी दक्षता दिखाई। इसके बाद वायुसेना ने अपनी राइफल स्किल दिखाई। 

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ में आज Air Show: शहर में आज कई जगह ट्रैफिक डायवर्ट, 4 हजार पुलिस जवानों ने संभाला मोर्चा

नई युद्धक वर्दी को किया लांच

इसी कार्यक्रम में विंग कमांडर कुणाल खन्ना और उनकी टीम ने अपनी नई युद्धक वर्दी को दिखाया। यह वर्दी बेहद खास है, यह हल्की है, लचीली है और इसका ऐसा डिजाइन है जिससे दुश्मन को आसानी से चकमा दिया जा सके।इसको रेगिस्तान में, पहाड़ों पर, बर्फ पर आसानी से दुश्मन को धोखा दे सकती है। इसके साथ ही ड्रेस के जूते भी अलग हैं। यह पूरी तरह से स्वदेशी हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर