Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ में इंस्टॉल हो रहा एयर प्यूरीफाई स्टेशन, प्रदूषित हवा होगी साफ, 5 से 6 डिग्री घटेगा तापमान

सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में एयर प्यूरीफाई स्टेशन इंस्टॉल किया जा रहा है। यह जुलाई के आखिर में शुरू हो जाएगा। शहर के ट्रांसपोर्ट चौक पर लगाए जा रहे इस एयर प्यूरीफाई स्टेशन से चौक के आसपास की आबो-हवा स्वच्छ हो जाएगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Updated: Mon, 12 Jul 2021 11:36 AM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट चौक पर लगाया जा रहा एयर प्यूरीफाई स्टेशन।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। अभी तक घरों में वॉटर प्यूरीफाई या एसी एयर प्यूरीफाई तो लगते थे। लेकिन प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ने लगा है कि अब बाहर भी एयर प्यूरीफाई सिस्टम लगाने की जरूरत आ गई है। इसी जरूरत को देखते हुए चंडीगढ़ में पहला ऐसा एयर प्यूरीफाई स्टेशन लगाया जा रहा है, जो जुलाई के आखिर तक शुरू हो जाएगा।

शहर के ट्रांसपोर्ट चौक पर लगाए जा रहे इस एयर प्यूरीफाई स्टेशन से चौक के आसपास की आबो-हवा स्वच्छ हो जाएगी। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) तो कम होगा ही साथ ही करीब 500 मीटर के दायरे में तापमान भी 5 से 6 डिग्री कम हो जाएगा। इससे गैरजरूरी तापमान की बढ़ोतरी को रोका जा सकेगा। एयर प्यूरीफायर लगभग 24 मीटर ऊंचा टाॅवर जैसा ढांचा होगा। जो आसपास के 500 मीटर के दायरे के वातावरण से प्रदूषित वायु को इनटेक करेगा और स्वच्छ वायु बाहर वायुमंडल में वापस छोड़ेगा।

पायस एयर प्राइवेट लि. कंपनी के पदाधिकारी मनोज जेना ने बताया कि टावर पर ही डिस्प्ले स्क्रीन इंस्टाल होगी। स्क्रीन पर यह रियलटाइम डिसप्ले होगा कि जो हवा अंदर खींच रहा है उसमें प्रदूषण की कितनी मात्रा है और फिर सिस्टम से होकर गुजरने वाली वापस छोड़ी जा रही हवा कितनी शुद्ध है। इससे शहरवासियों को भी जानकारी मिलती रहेगी।

टावर की दूसरी यूनिट होगी इंस्टॉल

एयर प्यूरीफाई स्टेशन का स्ट्रक्चर अब तैयार हो चुका है। इसके टावर को आकार देने का काम रविवार से शुरू हो गया। फाउंडेशन पर टावर की पहली यूनिट इंस्टॉल कर दी गई है। अब सोमवार को दूसरी यूनिट इंस्टॉल की जाएगी। जुलाई के आखिर तक एयर प्यूरीफाई स्टेशन काम करना शुरू कर देगा।

यहां भी लगेंगे टावर

यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो शहर में 12 और लोकेशन पर एयर प्यूरीफाई स्टेशन इंस्टॉल होंगे। पर्यावरण विभाग ने ऐसी लोकेशन चिन्हित की हैं। इनमें डंपिंग ग्राउंड साइट, सेक्टर-8-17 लाइट प्वाइंट के पास, सेक्टर-17 नीलम सिनेमा के पास, हल्लोमाजरा चौक, ट्रिब्यून चौक और इंडस्ट्रियल एरिया जैसी लोकेशन शामिल है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर