Move to Jagran APP

पंजाब उपचुनाव में हिस्सा नहीं लेगा अकाली दल, बैठक के बाद पार्टी का फैसला; क्या है चुनाव न लड़ने की वजह?

Punjab By Election 2024 पंजाब में होने वाले उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल ने (SAD) भाग नहीं लेने का फैसला किया है। पार्टी के प्रवक्ता डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि श्री अकाल तख्त साहिब ने पार्टी के प्रधान सुखबीर बादल (Sukhbir Singh Badal) को तनखैया घोषित किया है। ऐसे में पार्टी ने उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 24 Oct 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
शिरोमणि अकाली दल पंजाब उपचुनाव में हिस्सा नहीं लेगी (सोशल मीडिया)
जेएनएन, चंडीगढ़। Punjab News: पंजाब में होने जा रहे चार विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए अब तक कांग्रेस-बीजेपी (तीन सीटों पर) और आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। लेकिन इसी क्रम में शिरोमणि अकाली दल ने उम्मीदवारों के नाम जारी नहीं किए।

इसी कढ़ी में खबर आ रही है कि शिअद आगामी उपचुनाव (Punjab By Election) में शिरकत नहीं करेगी। पार्टी के प्रवक्ता व पूर्व मंत्री डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब ने पार्टी के प्रधान सुखबीर बादल (Sukhbir Singh Badal) को तनखैया घोषित किया है।

डॉ. चीमा ने कहा कि चूंकि पार्टी प्रधान ने पूरी पार्टी की जिम्मेदारी ली है। पार्टी की जिम्मेदारी बनती है। इसलिए सभी सदस्यों ने एक प्रस्ताव पारित किया कि शिरोमणि अकाली दल उप चुनाव नहीं लड़ेगा।

सियासी गतिविधियों में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं

यही नहीं तनखैया घोषित शिअद प्रधान सुखबीर बादल को श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह की ओर से सियासी गतिविधियों में भाग लेने की इजाजत न देने से इस बार वह एसजीपीसी प्रधान पद के चुनाव के दिन हाउस को संबोधित नहीं कर पाएंगे। इससे इस बार दशकों पुरानी परंपरा भी टूट सकती है।

गौरतलब है कि हर वर्ष अक्टूबर के अंत अथवा नवंबर में होने वाले एसजीपीसी प्रधान पद के चुनाव से ठीक पहले शिअद प्रधान अथवा पूर्व अकाली सरकारों के मुख्यमंत्री द्वारा शिअद समर्थित सदस्यों को संबोधित करने की परंपरा रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री स्व. प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) के निधन के बाद शिअद प्रधान सुखबीर बादल इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा।

SGPC के अध्यक्ष पद का चुनाव 28 अक्टूबर को होगा

एसजीपीसी मुख्यलय तेजा सिंह समुंद्री हाल में इस बार एसजपीसी अध्यक्ष का चुनाव 28 अक्टूबर को होना है। 27 अक्टूबर की शाम सुखबीर की जगह पार्टी के कार्यकारी प्रधान बलविंदर सिंह भूंदड़ सदस्यों को संबोधित कर वोट डालने की अपील कर सकते हैं। इस बार बागी गुट शिअद सुधार लहर द्वारा बीबी जगीर कौर को प्रधान पद का उम्मीदवार घोषित करने से चुनाव हाउस की सर्वसम्मति से होना संभव नहीं दिखाई दे रहा है। मुकाबला भी कड़ा होने के आसार है।

पंजाब में कब है उपचुनाव

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होना है। वे विधानसभा सीटें जिन पर उपचुनाव होना है, उनमें डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला शामिल है। इन सीटों पर विधायक रहे नेता लोकसभा चुनाव के दौरान सांसद चुने गए थे। यही कारण है कि इन सीटों पर अब उपचुनाव हो रहा है। चुनाव के लिए कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बीजेपी (तीन सीटों पर) ने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। 

यह भी पढ़ें- मुश्किल में शिरोमणी अकाली दल, 43 साल तक जिस सीट पर रहा बादल परिवार का कब्जा; वहां अब नहीं मिल रहा प्रत्याशी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।