Move to Jagran APP

एवरेस्ट फतेह करने के लिए रोज 18 किलोमीटर दौड़ते हैं 80 साल के अमर सिंह चौहान, अब तक जीत चुके हैं 34 गोल्ड मेडल

मास्टर एथलीट अमर सिंह चौहान ने 75 प्लस कैटेगरी में हिस्सा लेते हुए पांच किलोमीटर वॉक और 800 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने बताया कि मास्टर एथलीट होने की वजह से अपने रिकार्ड समय पर भी रोजाना नजर रखते हैं।

By Vinay KumarEdited By: Updated: Mon, 28 Feb 2022 03:30 PM (IST)
Hero Image
80 साल के मास्टर एथलीट अमर सिंह चौहान। (फाइल फोटो)
चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स-7 में आयोजित चंडीगढ़ स्टेट मास्टर स्पोर्ट्स मीट में मास्टर एथलीट अमर सिंह चौहान ने 75 प्लस कैटेगरी में हिस्सा लेते हुए पांच किलोमीटर वॉक और 800 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता। अमर सिंह ने बताया कि उन्होंने अभी तक कुल 105 नेशनल व इंटरनेशनल स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था, जिसमें उन्होंने 96 गोल्ड मेडल जीते हैं। अमर सिंह ने पांच किलोमीटर वॉक 37:21 मिनट में पूरी की, जबक 800 मीटर की दौड़ 3.52 मिनट में पूरी की। अमर सिंह चौहान ने बताया कि वह अभी पूरी तरह फिट हैं। रोजाना 18 किलोमीटर के करीब दौड़ लगाते हैं। इसमें कुछ किलोमीटर वह तेज दौड़ते हैं कुछ किलोमीटर धीमी रफ्तार में और कुछ किलोमीटर तेज चलने की प्रैक्टिस करते हैं।

उन्होंने बताया कि मास्टर एथलीट होने की वजह से अपने रिकार्ड समय पर भी रोजाना नजर रखते हैं। उन्होंने बताया कि वह 80 साल की उम्र में एवरेस्ट फतेह कर लोगों को फिटनेस रहने की मिसाल देते हैं। इसके लिए वह अभी से अभ्यास कर रहे हैं। उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त करेंगे। अमर सिंह बताते हैं कि रिटायरमेंट के बाद घर में बैठे रहने से उन्हें शरीरिक तौर कई दिक्कतें होने लगी। बीपी बढ़ने लगा, हार्ट प्राब्लम करने लगा और शरीर में दर्द रहने लगी। अमर सिंह चौहान ने बताया कि यह सब परेशान करने वाला था, लेकिन वह अपनी परेशानी लेकर अस्पताल नहीं गए। उन्होंने ग्राउंड में पसीना बहाया और आज वह न सिर्फ पूरी तरह से फिट हैं, बल्कि इंटरनेशनल स्तर के एथलीट भी हैं।

70 साल की उम्र में किया दौड़ना शुरू

अमर सिंह चौहान ने बताया कि वह पंजाब सरकार के मंत्रियों के विशेष सचिव रहे हैं। साल 2001 में वह रिटायर हुए तो उन्हें कई तरह की शरीरिक दिक्कतें हुई। शुरूआत में वह डॉक्टरों के पास गए, लेकिन नतीजे उस लिहाज से नहीं मिले। समय मेरे पास था तो मैंने शुरूआत में ग्र्राउंड में जाना शुरू कर दिया। धीरे -धीरे दौड़ लगाने लगा, इससे मैं काफी अच्छा महसूस करने लगा। बेटे के पास कनाड़ा गए तो वहां कई बुजुर्गों को दौड़ते देखते मेरे मन में भी मास्टर एथलीट प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का आया। आज मेरी गिनती देश के टॉप एथलीट के तौर पर हुई ।

38 में से जीती 34 मैराथॉन

अमर सिंह चौहान ने बताया कि अभी उन्होंने 38 मैराथॉन में हिस्सा लिया है। इनमें चार फुल मैराथॉन थी, 32 हॉफ मैराथॉन थी और दो मास्टर एथलेटिक्स गेम्स थी। इन प्रतियोगिता में 34 में उन्हें गोल्ड मेडल मिला है। इसके अलावा उन्होंने 1:43:42 घंटे में कनाड़ा में हॉफ मैराथॉन को पूरा किया है, जोकि अब तक बेस्ट है। मुंबई में आयोजित फुल मैराथॉन को उन्होंने 4:02:27 घंटे में पूरा किया था, जोकि उनका फुल मैराथॉन में बेस्ट है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।