Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विंटर शेड्यूल में कंपनियों ने नहीं शुरू की फ्लाइट्स, पांच विमानन कंपनियों को नोटिस जारी; एयरपोर्ट प्रबंधन ने मांगा जवाब

शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट चंडीगढ़ पर स्लॉट मिलने के बाद भी विमानन कंपनियों की तरफ से अभी तक फ्लाइट्स का संचालन नहीं किया जा रहा है। विंटर शेड्यूल में पांच विमानन कंपनियों ने नौ राज्यों के लिए नई फ्लाइट्स शुरू करने के लिए स्लॉट बुक किए थे लेकिन कंपनियों ने अबतक शुरू नहीं किया जिससे एयरपोर्ट प्रबंधन से उनसे इस बारे में जवाब मांगा है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Tue, 26 Dec 2023 01:15 PM (IST)
Hero Image
विंटर शेड्यूल में कंपनियों ने नहीं शुरू की फ्लाइट्स, पांच विमानन कंपनियों को नोटिस जारी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट चंडीगढ़ पर स्लॉट मिलने के बाद भी विमानन कंपनियों की तरफ से अभी तक फ्लाइट्स का संचालन नहीं किया जा रहा है।

विमानन कंपनियों के इस रैवये से एयरपोर्ट प्रबंधन खासा नाराज है। एयरपोर्ट प्रबंधन ने ई-मेल कर इन विमानन कंपनियों से फ्लाइट्स संचालन में हो रही देरी की वजह पूछी है।

पांच विमानन कंपनियों ने बुक किए थे स्लॉट्स

विंटर शेड्यूल में पांच विमानन कंपनियों ने नौ राज्यों के लिए नई फ्लाइट्स शुरू करने के लिए स्लॉट बुक किए थे। जिसको एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) और एयरपोर्ट प्रबंधन की अनुमति मिल गई थी, अब शेड्यूल जारी हुए 63 दिन बीत गए हैं। बावजूद इसके विमानन कंपनियों ने इन फ्लाइट्स को शुरू नहीं किया। इसके चलते एयरपोर्ट प्रबंधन ने ई-मेल के जरिए इन विमानन कंपनियों को नोटिस जारी किया है।

28 अक्टूबर से शुरू होनी थी यह फ्लाइट्स

स्लॉट मिलने के बाद एयरलाइंस की तरफ से फ्लाइट में बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है, लेकिन एयरपोर्ट प्रबंधन की तरफ से स्लॉट मिलने के बाद 63 दिन बीत चुके है, लेकिन किसी भी विमानन कंपनी ने अभी तक बुकिंग प्रक्रिया शुरू नहीं की है। विमानन कंपनियों से जुड़े अधिकारी भी इस संबंध में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं।

विमानन कंपनी - फ्लाइट्स

  • एयर एशिया : गोवा
  • स्पाइस जेट : हैदराबाद,पटना,वाराणसी,मुबंई व पुणे
  • एयर इंडिया : दिल्ली,बैंगलोर व मुबंई
  • विस्तारा : गोवा
  • इंडिगो : गोवा

शारजाह फ्लाइट भी नहीं हुई दोबारा शुरू

चंडीगढ़ एयरपोर्ट प्रबंधन ने शारजाह की फ्लाइट शुरू करने को लेकर भी गंभीरता दिखाई है। एयरपोर्ट प्रबंधन ने एयर एक्सप्रेस एयरलाइंस को तीसरी बार ईमेल भेजा है।

अधिकारियों का कहना हैं कि जब शारजाह के लिए यात्रियों का औसत ठीक रहता तो फ्लाइट्स का संचालन क्यों बंद किया गया। फ्लाइट शुरू करने को लेकर विमान कंपनियों को तीसरी बार ईमेल की गई है, लेकिन अभी तक यह फ्लाइट शुरू नहीं हुई है। एयरपोर्ट से अभी सिर्फ दुबई की एक इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन हो रहा है।

यह भी पढ़ें- 8 साल बाद हारी जिंदगी की जंग, वीरगति को प्राप्त हुए लेफ्टिनेंट कर्नल करणबीर; कुपवाड़ा में आतंकियों से लिया था लौहा

ईमेल के जरिए कंपनी से मांगा जवाब

जिन विमानन कंपनियों को स्लॉट अलाट किए थे, उनको एयरपोर्ट प्रबंधन ने ईमेल जारी कर फ्लाइट शुरू नहीं करने की वजह पूछी है। विमानन कंपनियों की तरफ से अभी इसका कोई जवाब नहीं आया है। 28 मार्च तक विमानन कंपनियों के पास इन फ्लाइट्स का स्लॉट है। मैं खुद जानना चाहता हूं कि स्लॉट के लिए आवेदन कर अब विमानन कंपनियां क्यों फ्लाइट्स का संचालन नहीं कर रही हैं। -राकेश रंजन सहाय, सीईओ, चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट  

यह भी पढ़ें- Gurdaspur: प्रॉपर्टी डीलर से रंगदारी मांगने के आरोप में दो कांग्रेस नेता नामजद, पीड़ित से डेढ़ करोड़ रुपयों की डिमांड की