Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना से पहले चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से रोजाना चलती थीं 50 ट्रेनें अब सिर्फ 34, फेस्टिवल सीजन शुरू, लोग खासे परेशान

मौजूदा समय रेलवे स्टेशन सिर्फ 34 ट्रेनों की आवाजाही है। ऐसे में इन राज्यों को जाने वाले लोगों को खासी दिक्कत हो रही है। लोगों का कहना है कि वह सालभर इंतजार करते हैं कि दिवाली और छठ पूजा पर घर जाएंगे लेकिन स्पेशल ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है।

By Ankesh ThakurEdited By: Updated: Sun, 10 Oct 2021 08:52 AM (IST)
Hero Image
ट्राईसिटी और हिमाचल प्रदेश के बद्दी इंडस्ट्रियल एरिया में पांच लाख से ज्यादा लोग रहते हैं।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। कोविड -19 से पहले चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से रोजाना 50 से ज्यादा ट्रेनों की आवाजाही होती थी, लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को बंद कर दिया। अब जब सब कुछ सामान्य है इसके बावजूद भी रेलवे की तरफ से कई ट्रेनों को दोबारा शुरू नहीं किया गया है।

मौजूदा समय रेलवे स्टेशन सिर्फ 34 ट्रेनों की आवाजाही है। ऐसे में इन राज्यों को जाने वाले लोगों को खासी दिक्कत हो रही है। लोगों का कहना है कि वह सालभर इंतजार करते हैं कि दिवाली और छठ पूजा पर घर जाएंगे, लेकिन स्पेशल ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट चल रही है। रेलवे को चाहिए कि वह लोगों की परेशानी को समझते हुए जल्द इस रूट पर तीन से चार अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाए, ताकि लोग अपनों के साथ त्योहार मना सकें।

इस बार चंडीगढ़ से चलाई गई है सिर्फ एक स्पेशल ट्रेन

ट्राईसिटी और हिमाचल प्रदेश के बद्दी इंडस्ट्रियल एरिया में पांच लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग अपने गृहराज्य की ट्रेन पकड़ने के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं, कोविड – 19 के बाद से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से कई ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई हैं। इतना ही हिमालयन क्वीन, पैसेंजर्स ट्रेनें, यशंवतपुरा एक्सप्रेस और डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन भी बंद हैं। लोगों को कहना है कि कोविड काल से पहले चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से पहले 50 से ज्यादा ट्रेनों की आवाजाही होती थी बावजूद हर फेस्टिवल सीजन में यूपी, बिहार के लिए पांच -छह अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती थी, लेकिन इस बार चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से सिर्फ एक स्पेशल ट्रेन चंडीगढ़-गोरखपुर (गाड़ी संख्या 01656/01655 ) चलाई गई है, जोकि नाकाफी है।

किसी भी ट्रेन के स्पीलर क्लास में दिवाली तक नहीं है टिकट

चंडीगढ़ और अंबाला से उत्तर प्रदेश व बिहार जाने वाली ट्रेनों में एसी फर्स्ट क्लास और सैकेंड क्लास में वेटिंग में तो स्लीपर क्लास में कोई टिकट नहीं है। ऐसे में लोग खासे परेशान हैं, लोगों का कहना है कि वह फर्स्ट क्लास एसी में परिवार के साथ सफर नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इतना उनका बजट नहीं है। ऐसे में चंडीगढ़ से चलने वाली सद्भावना एक्सप्रेस (चंडीगढ़ से लखनऊ), ऊंचाहार एक्सप्रेस (चंडीगढ़ से प्रयागराज) ,कालका मेल - (कालका से चेन्नई ), चंडीगढ़ गोरखपुर और चंडीगढ़ पाटलीपुत्र एक्सप्रेस में दिवाली तक स्पीलर क्लास की एडवांस बुकिंग चल रही है।

----

"चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से कई अहम ट्रेनें अभी शुरू नहीं है, लेकिन टिकट कंफर्म होने पर यात्रा की अनुमति देने के वजह से ट्रेनों का संचालन काफी सहजता से हो रहा है। फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उम्मीद है कि जल्द चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से दो से तीन ट्रेनें शुरू हो सकती हैं।

                                                                                               -जेपी सिंह, स्टेशन अधीक्षक, चंडीगढ़