Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagwant Mann ने किया एलान, कहा- स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरी इलाकों में बड़े विकास प्रोजेक्ट शुरू होंगे

Punjab Smart City Mission पंजाब में निवेश को तेज करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत पंजाब के शहरों और कस्बों में बड़े प्रोजेक्ट शुरू करने की मंजूरी दी है। स्थानीय निकाय संबंधी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को विश्व स्तर का बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 25 Aug 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरी इलाकों में बड़े विकास प्रोजेक्ट शुरू होंगे

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। राज्य के बुनियादी ढांचे में निवेश को तेज करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission) के अंतर्गत पंजाब के शहरों और कस्बों में बड़े प्रोजेक्ट शुरू करने की मंजूरी दी है। स्थानीय निकाय संबंधी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को विश्व स्तर का बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन का उद्देश्य उच्च दर्जे का बुनियादी ढांचा प्रदान करना और शहरों को अच्छे जीवन के लिए सुविधाएं प्रदान करना है।

बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित बनाना

विभिन्न प्रोजेक्टों की प्रगति का जायजा लेते हुए मुख्यमंत्री मान ने कहा कि दुनिया में आ रहे बदलाव के मद्देनजर प्रोजेक्टों को अमल में लाया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के हरेक नागरिक को पीने वाला साफ पानी, सीवरेज और सफाई की बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित बनाना है।

सही तरह से प्रोजेक्ट का इस्तेमाल के दिए आदेश 

मुख्यमंत्री ने विभाग के अधिकारियों को यह प्रोजेक्ट तय समय में मुकम्मल करने के लिए कहा और इस संबंध में किसी किस्म की लापरवाही न हो। उन्होंने कहा कि इन प्रोजेक्टों की सख्त निगरानी की जाएगी और वह इनकी प्रगति का जायजा लेते रहेंगे। भगवंत सिंह मान ने इन प्रोजेक्टों के लिए फंडों का प्रयोग सही ढंग से करने के आदेश दिए।

सीएम ने एजेंसियों से निरीक्षण करवाने के लिए भी कहा

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इन प्रोजेक्टों का संबंधित एजेंसियों से निरीक्षण करवाने के लिए भी कहा, जिससे प्रोजेक्टों के मानकों के साथ कोई समझौता न हो सके। भगवंत सिंह मान ने कहा कि विभाग द्वारा समय-समय पर इन प्रोजेक्टों की प्रगति का निरीक्षण करवाया जाएगा और मानकों के मापदण्डों और नियमों की पालना में ज़रूरत के मुताबिक सुझाव दिए जाएंगे।

बैठक में स्थानीय निकाय संबंधी मंत्री बलकार सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव रवि भगत, स्थानीय निकाय विभाग के सचिव अजोए शर्मा और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।