Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagwant Mann पंजाब में फैला रहे देश विरोधी भावनाएं, भाजपा राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने सीएम मान पर लगाए आरोप

चुघ ने विधानसभा में मुख्यमंत्री के उस बयान की कड़ी निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि पंजाब को राष्ट्रगान से बाहर किया जा सकता है। चुघ ने भगवंत मान पर पर जवाबी बयान देते हुए कहा कि राष्ट्रगान आजादी के बाद से राष्ट्रीय गौरव रहा है और मुख्यमंत्री की ओर से इसमें बहुत लापरवाही बरती गई है। विधानसभा में इस तरह बोलना अलगाववादियों की भाषा बोलने जैसा है।

By Kailash Nath Edited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 09:18 PM (IST)
Hero Image
Bhagwant Mann पंजाब में फैला रहे देश विरोधी भावनाएं, File Photo

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने आज राजनीतिक कारणों से राज्य में पंजाब विरोधी भावनाएं भड़काने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की कड़ी निंदा की। चुघ ने विधानसभा में मुख्यमंत्री के उस बयान की कड़ी निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि पंजाब को राष्ट्रगान से बाहर किया जा सकता है। चुघ ने भगवंत मान पर पर जवाबी बयान देते हुए कहा कि राष्ट्रगान आजादी के बाद से राष्ट्रीय गौरव रहा है और मुख्यमंत्री की ओर से इसमें बहुत लापरवाही बरती गई है। विधानसभा में इस तरह बोलना अलगाववादियों की भाषा बोलने जैसा है। मुख्यमंत्री का ऐसा बयान देश की एकता एवं अखंडता को चुनौती देने जैसा है |

पंजाब सरकार किसानों के हितों की देखभाल में विफल रही

चुघ ने मांग की कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई टिप्पणियों को विधानसभा की कार्यवाही से हटा दिया जाना चाहिए और अध्यक्ष को सदन में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने के खिलाफ मुख्यमंत्री को चेतावनी जारी करनी चाहिए। चुघ ने कहा कि भगवंत मान सरकार राज्य में किसानों के हितों की देखभाल करने में विफल रही है और अब वह केंद्र पर जिम्मेदारी डालने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, केंद्र ने किसानों को धान की पराली के प्रबंधन के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराया है। केंद्र ने इस उद्देश्य के लिए पंजाब सरकार को मार्गदर्शन भी प्रदान किया, लेकिन भगवंत सिंह मान सरकार कुछ भी करने में विफल रही, जिसके कारण किसान फिर से सड़कों पर हैं।

हरियाणा 14 फसलों पर एमएसपी देता है

उन्होंने कहा कि अगर हरियाणा 14 फसलों पर एमएसपी दे सकता है तो पंजाब सरकार इसे राज्य में क्यों नहीं लागू कर सकती। चुघ ने कहा, भगवंत मान विघटनकारी ताकतों के हाथों में खेल रहे हैं और राज्य में राष्ट्र विरोधी बातें फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने इस बात का खंडन किया कि केंद्र पंजाब के साथ भेदभाव कर रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राज्य में नौ लाख से अधिक किसानों को लाभ हुआ है। इसके अलावा, पंजाब के लोगों के लिए कुल आठ लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जबकि 18 लाख अस्पताल में दाखिले हुए हैं, जिससे राज्य में जेब से होने वाले खर्च में भारी कमी आई है।

इसके अलावा, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। इसके बनने से दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में और दिल्ली से कटरा 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। वर्तमान में, दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किमी है, इस मार्ग के निर्माण से दूरी 58 किमी कम हो जाएगी। यह एक्सप्रेसवे सिख समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थलों, स्वर्ण मंदिर, कपूरथला में सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा को जोड़ेगा। जिला, गोइंदवाल साहिब गुरुद्वारा, खडूर साहिब गुरुद्वारा, गुरुद्वारा दरबार साहिब (तरनतारन) से लेकर कटरा में माता दरबार वैष्णो देवी तक धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा |