Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drug Smuggling पर शिकंजा कसने के लिए पंजाब पुलिस का बड़ा एक्शन, NDPC एक्ट के तहत आरोपितों का डाटा होगा तैयार

Punjab Police NDPC Act नशे सप्लाई की चेन को तोड़ने व ड्रग तस्करी में शामिल लोगों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने सख्त कदम उठाने की तैयारी कर ली है। जिलों में एनडीपीसी एक्ट के तहत दर्ज मामलों में कितने आरोपित गिरफ्त से बाहर है जिन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए वह अभी तक गिरफ्तार क्यों नहीं हो सके। इसपर जिला स्तर पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
DGP Gaurav Yadav, NDPC एक्ट के तहत Drug Smuggling में शामिल आरोपितों का डाटा होगा तैयार

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। राज्य में नशे की सप्लाई चेन को तोड़ने व ड्रग तस्करी (Drug Smuggling in Punjab) में शामिल लोगों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस की ओर सख्त कदम उठाने की तैयारी (Punjab Police Strict Action) कर ली गई है। जिलों में एनडीपीसी एक्ट (NDPC Act) के तहत दर्ज मामलों में कितने आरोपित गिरफ्त से बाहर है, जिन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए वह अभी तक गिरफ्तार क्यों नहीं हो सके।

इसके लेकर जिला स्तर पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। कार्यकारी डीजीपी गौरव यादव के निर्देश के बाद रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अधिकारी व कर्मचारियों पर भी होगी कार्रवाई

गिरफ्तारी में देरी क्यों हुई, कौन कौन से अधिकारी व कर्मचारी जिम्मेदार है उन पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं राज्य के जिलों में तैनात फील्ड अफसरों को एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत दर्ज की सभी एफआईआर के मामलों में शामिल आरोपितों के संपर्क में रहे लोगों की भी जांच की जाएगी। ताकि पता लगाया जा सके कि क्या आरोपितों के संपर्क में रहने वाले लोग नशा तस्करी में में शामिल तो नहीं है।

ड्रग्स तस्करी में शामिल लोगों की संपत्तियों को जब्त करने के लिए भी कार्यवाही तेज की जाएगी। अब तक पुलिस की ओर से ड्रग्स तस्करों की 40 से ज्यादा संपत्तियों को अटैच किया गया है, लेकिन डीजीपी की ओर से निर्देश दिए गए है कि जितने भी आरोपित नशा तस्करी में शामिल है उनकी प्रापर्टी को अटैच करने की प्रक्रिया तेज की जाए।

स्कूली बच्चों को किया जा रहा जागरुक

ध्यान रहे कि पंजाब पुलिस की ओर से एनडीपीसी एक्ट में भगौड़े चल रहे आरोपितों की धरपकड़ के लिए पहले ही अभियान चला रखा है। इस मामले में अब तक 1026 से ज्यादा भगौड़ों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस की ओर से अगस्त माह में ही 200 किलो से ज्यादा हेरोइन की बरामदगी की गई। पुलिस की ओर से आने वाले दिनों में नशे को लेकर युवाओं व स्कूली बच्चों को जागरुक करने के लिए कई प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएगी।

___