Move to Jagran APP

पंजाब उपचुनाव के लिए चब्बेवाल सीट से BJP लिस्ट में ये नेता सबसे आगे, 3 सीटों पर जारी उम्मीदवारों में क्या है नया?

Punjab By Elections भारतीय जनता पार्टी ने पंजाब में तीन विधानसभा उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। गिद्दड़बाहा से मनप्रीत बादल बरनाला से केवल ढिल्लों और डेरा बाबा नानक से रविकरण काहलों को टिकट दिया गया है। तीनों ही उम्मीदवार दूसरे राजनीतिक दलों से भाजपा में शामिल हुए हैं। हालांकि अभी भी चब्बेवाल सीट पर उम्मदीवारों के नाम का एलान होना बाकी है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
पंजाब उपचुनाव के लिए बीजेपी ने किया उम्मीदवारों का एलान (मैप नॉट टू स्केल)
कैलाश नाथ, चंडीगढ़। भारतीय जनता पार्टी ने तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। गिद्दड़बाहा से मनप्रीत बादल, बरनाला से केवल ढिल्लों व डेरा बाबा नानक से रविकरण काहलों को उम्मीदवार बनाया है।

तीनों ही उम्मीदवार भाजपा में दूसरे राजनीतिक दलों से आए हैं। तीनों ही उम्मीदवार अपने-अपने हलकों में पुराने चेहरे हैं। चौथी सीट जहां उपचुनाव होना है, उस चब्बेवाल सीट से भाजपा उम्मीदवार की घोषणा होनी बाकी है। इस सीट पर पार्टी पूर्व सांसद अनीता सोम प्रकाश को उतार सकती है।

चब्बेवाल सीट

अनीता सोम प्रकाश ने लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह आम आदमी पार्टी के डॉ. राजकुमार चब्बेवाल से हार गई थीं। पार्टी यदि उन्हें टिकट देती है तो एक बार फिर उनका मुकाबला राजकुमार चब्बेवाल के परिवार से होगा क्योंकि आप ने चब्बेवाल के बेटे को टिकट दी है।

यह भी पढ़ें- पराली जलाने वालों के खिलाफ एक्शन में पंजाब सरकार, 920 किसानों पर FIR दर्ज; सख्ती के बाद घटने लगे मामले

गिद्दड़बाहा सीट

मनप्रीत बादल भाजपा के टिकट पर भले ही पहली बार विधानसभा का उपचुनाव लड़ रहे हों परंतु रोचक पहलू यह है कि 1995 में उनके राजनीतिक करियर की शुरूआत भी गिद्दड़बाहा उपचुनाव से ही हुई थी। अंतर केवल इतना है कि तब वह शिरोमणि अकाली दल के टिकट पर चुनाव लड़े थे। मनप्रीत लगातार चार बार गिद्दड़बाहा से विधायक रह चुके हैं।

उनके विजय अभियान को कांग्रेस के प्रदेश प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने 2012 के विधानसभा चुनाव में रोका था। भाजपा के पास इस सीट के लिए मनप्रीत से अच्छा कोई भी उम्मीदवार नहीं था।

बरनाला सीट

वहीं, बरनाला सीट पर भी भाजपा ने पुराने चेहरे केवल ढिल्लो पर दांव खेला है। ढिल्लों 2012 में कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे लेकिन 2017 का विधानसभा चुनाव वह हार गए थे। 2022 में ढिल्लों संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी थे। इस चुनाव में ढिल्लों तीसरे नंबर पर रहे थे।

डेरा बाबा नानक

बीजेपी प्रत्याशी रविकरण काहलों पंजाब विधानसभा के पूर्व स्पीकर निर्मल सिंह काहलो के पुत्र हैं तथा 2022 के विधानसभा में शिरोमणि अकाली दल के टिकट पर डेरा बाबा नानक से सुखजिंदर सिंह रंधावा से मात्र 566 वोटों से हार गए थे।

उनके पिता निर्मल सिंह काहलों गुरदासपुर के बड़े नेता थे। वह तीन बार फतेहगढ़ चूड़िया से विधानसभा चुनाव जीते थे। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले रविकरण काहलों को भाजपा के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ ने पार्टी ज्वाइन करवाई थी।

यह भी पढ़ें- पाक सीमा के साथ लगने वाले क्षेत्रों के लिए CM मान ने मांगा पैकेज, कहा- खराब रिश्तों का सबसे ज्यादा असर पंजाब पर पड़ा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।