Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exams 2023-24: प्रश्न पत्र लीक न होने के लिए PSEB की स्‍पेशल रणनीति; केंद्रो पर ऑनलाइन भेजे जाएंगे Question Paper

Board Exams 2023-24 बोर्ड परीक्षाओं को लेकर इस बार सख्त तैयारी की गई है। परीक्षाओं के दौरान प्रश्न पत्र लीक न हो इसे लेकर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसइबी) ने विशेष रणनीति बनाई गई है। इसके तहत प्रश्नपत्र बैंकों के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर भेजने की बजाए आनलाइन पोर्टल से भेजे जाएंगे। परीक्षा से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र के सुपरिंटेंडेंट को प्रश्न पत्र मिलेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 18 Dec 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
प्रश्न पत्र लीक न होने के लिए PSEB की स्‍पेशल रणनीति (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। राज्य में सत्र 2023-24 के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर इस बार सख्त तैयारी की गई है। परीक्षाओं के दौरान प्रश्न पत्र लीक न हो इसे लेकर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसइबी) ने विशेष रणनीति बनाई गई है। इसके तहत प्रश्नपत्र बैंकों के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर भेजने की बजाए आनलाइन पोर्टल से भेजे जाएंगे। परीक्षा से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र के सुपरिंटेंडेंट को प्रश्न पत्र मिलेंगे।

पीएसइबी ने शुरू किया ट्रायल

बोर्ड की ओर इसे लेकर पीएसइबी ने ट्रायल शुरू कर दिया है। बोर्ड की ओर से इसे लेकर डमी परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा रही हैं। बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि अगर सब कुछ सही रहा तो मार्च में होने वाली 12वीं कक्षा के प्रेक्टिकल विषयों के प्रश्नपत्र ऑनलाइन पोर्टल से ही भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Chandigarh: निहंग बाबा फकीर सिंह ने 1858 में बाबरी मस्जिद में किया था हवन, अब आठवां वंशज अयोध्या में लगाएगा लंगर

इसे भविष्य में होने वाली सभी परीक्षाओं के लिए लागू किया जाएगा। बोर्ड प्रबंधन के मुताबिक 12वीं की फिजिक्स, बायोलाजी, केमेस्ट्री, फंडामेंटल आफ बिजनेस व होम साइंस के प्रेक्टिकल विषयों के प्रश्नपत्र आनलाइन भेजे जाएंगे।

नवंबर में ट्रेनिंग सत्र का आयोजन भी किया जा चुका

हालांकि इस माध्यम से परीक्षा को कैसे सुचारू तरीके से कराना है इसे लेकर संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल, केंद्र सुपरिंटेंडेंट, मुख्य दफ्तर से संबंधित अधीक्षक, सीनियर सहायक व जिला मैनेजरों का ग्रुप बनाया गया है। इसके लिए बीते नवंबर माह में ट्रेनिंग सत्र का आयोजन भी किया जा चुका है। ध्यान रहे कि पीएसइबी की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में हर वर्ष साढ़े चार लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षाओं में बैठते है।

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में टली शादी, वेडिंग स्टोर का संचालक लौटाएगा ब्याज सहित पूरी राशि; उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने सुनाया फैसला

हर सेंटर को अलग प्रश्न पत्र जारी किया जाएगा

बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि प्रेक्टिकल परीक्षाओं में इस योजना का प्रयोग करने के लिए बोर्ड की ओर से एक प्रश्न पत्र बैंक बनाया जाएगा। इसमें दो हजार से ज्यादा प्रश्न पत्र होंगे। हर सेंटर को अलग प्रश्न पत्र जारी किया जाएगा। परीक्षा से आधे घंटे पहले पोर्टल पर डाला जाएगा। इसके बाद सेंटर में प्रश्न पत्र का प्रिंट निकालकर स्टूडेंट्स को वितरित किया जाएगा।