Move to Jagran APP

Canada Visa Suspend: भारत सरकार के फैसले का पंजाब पर पड़ रहा असर, दबाव में हैं तमाम राजनीतिक दल

भारत सरकार ने कनाडा के साथ बढ़ती तल्खी के बीच कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को सस्पेंड कर दिया। जिसके बाद पंजाब में राजनीतिक दलों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। राजनीतिक दलों ने वीजा प्रक्रिया को जल्द बहाल करने की मांग की है। राजा वड़िंग ने कहा कि इसका जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए। वहीं जाखड़ अमित शाह के साथ इस पर चर्चा कर सकते हैं।

By Kailash Nath Edited By: Rajat MouryaPublished: Sun, 24 Sep 2023 06:21 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 06:21 PM (IST)
भारत सरकार के फैसले का पंजाब पर पड़ रहा असर, दबाव में हैं तमाम राजनीतिक दल

चंडीगढ़, कैलाश नाथ। India Canada Tensions भारत सरकार ने कैनेडियन नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को सस्पेंड (Canada Visa Suspend) कर दिया है। सरकार के इस फैसले का असर पंजाब पर पड़ रहा है। पंजाब के लोग जहां चिंतित हैं, वहीं राजनीतिक पार्टियां दबाव में हैं। आम आदमी पार्टी को छोड़कर सभी राजनीतिक पार्टियां केंद्र सरकार पर दबाव बना रही हैं कि वीजा प्रक्रिया का जल्द से जल्द बहाल किया जाए। अहम बात यह है कि भारतीय जनता पार्टी भी केंद्र पर दबाव बनाने वाली पार्टियों में शामिल है। जबकि आम आदमी पार्टी ने इस मुद्दे पर अभी तक चुप्पी साध रखी है।

पंजाब की राजनीति में अप्रवासी भारतीयों का दबदबा

पंजाब की राजनीति में अप्रवासी भारतीयों का हमेशा ही दबदबा रहा है। कभी वोट बैंक के रूप में तो कभी वित्तीय सहायता के कारण। वर्ष 2010 तक दोआबा से सबसे अधिक लोग विदेश गए थे। उस समय तक मालवा के लोगों में विदेश जाने का क्रम कम हुआ करता था। लेकिन धीरे-धीरे यह क्रेज पूरे पंजाब में बढ़ गया।

नियमित रूप से पंजाब आते हैं NRI

पंजाब के तकरीबन 12 लाख से अधिक लोग कनाडा में बसते हैं। इनमें से बड़ी संख्या में लोगों ने कनाडा की नागरिकता तो ले ली है। लेकिन वह नियमित रूप से अपने पारिवारिक समारोह में हिस्सा लेने या मेडिकल सुविधाओं के लिए पंजाब आते ही रहते हैं। चुनाव के दौरान एनआरआई इन राजनीतिक पार्टियों को खुलकर चंदा भी देते हैं।

ये भी पढ़ें- Punjab: 'पंजाब सरकार हर दिन ले रही 100 करोड़ का कर्ज, कहां जा रहा इतना पैसा'; भगवंत मान पर बरसे सुनील जाखड़

वहीं, पंजाब के राजनेता भी समय-समय पर कनाडा में पंजाबियों से मिलने जाते रहते हैं। अब कनेडियन वीजा सस्पेंड किए जाने से अप्रवासियों ने राजनीतिक पार्टियों पर अपना दबाव बनाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और भाजपा ने भी केंद्र पर यह दबाव बनाना शुरू कर दिया है कि वीजा प्रक्रिया को जल्द से जल्द सामान्य किया जाए।

राजा वड़िंग ने क्या कहा?

राष्ट्र से जुड़ा मुद्दा होने के कारण किसी भी दल ने वीजा प्रक्रिया सस्पेंड करने की निंदा नहीं की है। हालांकि, उनका कहना है कि कनाडा में रहने वाले पंजाबियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। कांग्रेस के प्रदेश प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग (Raja Warring) का कहना है, "पंजाब के लोग चिंतित हैं। क्योंकि किसी को अपने पारिवारिक समारोह में हिस्सा लेना है तो किसी को खुशी व गमी में। इसलिए इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए।"

जाखड़ करेंगे अमित शाह से बात

जानकारी के अनुसार, 26 सितंबर को अमृतसर में होने वाली नॉर्थ काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने आ रहे अमित शाह के समक्ष भी जाखड़ (Sunil Jakhar) यह मुद्दा उठा सकते हैं। जाखड़ ने इसके लिए अमित शाह से समय भी लिया हुआ है। 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए पंजाब के राजनीतिक दल इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान तो चाहते हैं। लेकिन वह यह भी नहीं चाहते कि उन पर विदेश नीति के खिलाफ होने का दाग लग जाए।

ये भी पढ़ें- NIA के रडार पर 19 खालिस्तानी आतंकी, अमेरिका-कनाडा जैसे देशों में ले रखी है शरण; जांच एजेंसी ने जारी की लिस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.