Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: केंद्र ने पंजाब में कई भाजपा नेताओं की सुरक्षा में की कटौती, जानें कौन सी मिली सुरक्षा

केंद्र सरकार ने पंजाब के भाजपा नेताओं की सुरक्षा को घटा दिया है। इनमें से कई नेता वे हैं जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए हैं। भाजपा के करीब 40 नेताओं को अब वाई की जगह एक्स सुरक्षा दी गई है। बीते साल राज्य सरकार ने भी सुरक्षा में कटौती की थी और इसके बाद कांग्रेस से भाजपा में आए कई नेताओं को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 14 Oct 2023 08:19 PM (IST)
Hero Image
केंद्र ने पंजाब में कई भाजपा नेताओं की सुरक्षा में की कटौती (फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। केंद्र सरकार ने पंजाब के भाजपा नेताओं की सुरक्षा में कटौती (Central Government Cuts Security Of BJP Leaders Of Punjab) की है। इनमें से कई नेता वे हैं, जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे। भाजपा के करीब 40 नेताओं को अब वाई (Y Category Security) की जगह एक्स सुरक्षा (X Category Security) दी गई है। ध्यान रहे कि बीते साल राज्य सरकार की ओर से दी जा रही सुरक्षा में कटौती किए जाने के बाद कांग्रेस से भाजपा में आए नेताओं को वाई श्रेणी (Y Category Security) की सुरक्षा दी गई थी लेकिन अब करीब एक साल के बाद इनकी सुरक्षा वापस लेकर नई सुरक्षा दी गई है।

सुरक्षा कारणों ने से नहीं बताए गए नाम

यह जानकारी सुरक्षा कारणों से साझा नहीं की गई है। एक्स श्रेणी में दो सुरक्षा कर्मियों की सुरक्षा का कवच होता है। इसमें सिर्फ सशस्त्र पुलिस कर्मियों को ही शामिल किया जाता है। इसमें कोई कमांडो नहीं होता, जबकि वाई श्रेणी की सुरक्षा में एक या दो कमांडो और पुलिस कर्मियों सहित आठ जवानों का सुरक्षा कवच होता है। इनमें सुरक्षा के तौर पर दो पर्सनल सिक्योरिटी अफसर भी तैनात किए जाते हैं।

क्यों कम की गई सुरक्षा

इस पर पंजाब पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि यह अधिकार केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन होता है। एजेंसियों के इनपुट के आधार पर सुरक्षा कम और बढ़ाई जाती है। सुरक्षा को लेकर समय-समय पर रिव्यू होता रहता है।

ये भी पढ़ें- पंजाब को दहलाने की साजिश नाकाम, अमृतसर में लश्कर के दो आतंकी गिरफ्तार; IED व डेटोनेटर सहित कई घातक सामान बरामद