Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ के दौरे पर पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह, देश के पहले साइबर सुरक्षा सेंटर का करेंगे उद्घाटन; पढ़ें पूरा शेड्यूल

Home minister Amit Shah visit Chandigarh चंडीगढ़ में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे पर मुहर लग गई है। अमित शाह 22 दिसंबर को चंडीगढ़ में पहुंचेंगे। अमित शाह चंडीगढ़ से जुड़े करीब 12 प्रोजेक्ट का उद्घाटन और नींव पत्थर रखेंगे। सीसीईटी में प्रशासनिक ब्लॉक के उद्घाटन करने के साथ ही वह देश के पहले साइबर सुरक्षा सेंटर का उद्घाटन भी करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Dec 2023 03:59 PM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़ के दौरे पर पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह

डॉ सुमित सिंह, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे पर मुहर लग गई है। अमित शाह 22 दिसंबर को चंडीगढ़ में पहुंचेंगे।

बीते कई दिनों से अमित शाह के चंडीगढ़ में आने को लेकर लगातार चर्चाएं थी, लेकिन सोमवार देर शाम अमित शाह के चंडीगढ़ आने को लेकर फाइनल हो गया है। सूत्रों अनुसार यूटी प्रशासन ने गृहमंत्रालय से निर्देश जारी होते ही कार्यक्रम को अंतिम रुप देना शुरू कर दिया है।

12 प्रोजेक्ट का उद्घाटन और नींव रखेंगे

जानकारी के अनुसार अमित शाह चंडीगढ़ से जुड़े करीब 12 प्रोजेक्ट का उद्घाटन और नींव पत्थर रखेंगे। कार्यक्रम सेक्टर-26 स्थित चंडीगढ़ कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी(सीसीईटी) में आयोजित होगा।

गृहमंत्री के 22 दिसंबर को दोपहर बाद चंडीगढ़ पहुंचने की जानकारी मिली है। सीसीईटी में प्रशासनिक ब्लॉक के उद्घाटन करने के साथ ही वह देश के पहले साइबर सुरक्षा सेंटर का उद्घाटन भी करेंगे।

साइबर सेंटर का होगा उद्घाटन

साइबर सेंटर सेक्टर-18 स्थित वायुसेना हेरिटेज सेंटर में ही स्थापित किया गया है। करीब 88 करोड़ की लागत से यह खास सेंटर साइबर अपराध से जुड़े मामलों को सुलझाने में अहम भूमिका अदा करेगा। गृहमंत्री के इस सेंटर का उद्घाटन सीसीईटी से या सेंटर में आकर करने को लेकर अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

गृहमंत्री तीन घंटे रुकेंगे शहर में

लोकसभा चुनाव से पहले गृहमंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर काफी चर्चाएं हैं। कई बड़े प्रोजेक्ट के उद्घाटन और नींव पत्थर के साथ ही वह आगामी चुनाव में भाजपा नेताओं की तैयारी को लेकर भी फीडबैक लेंगे।

सूत्रों अनुसार गृहमंत्री सीसीईटी या बीजेपी नेताओं से दूसरी जगह भी मुलाकात कर सकते हैं। गृहमंत्री के चंडीगढ़ दौरे की जानकारी मिलते ही बीजेपी नेताओं ने भी अपनी तैयारी शुरु कर दी है।

लोकसभा चुनावों की बनाएंगे रणनीति

भाजपा ने भी आगामी लोकसभा चुनाव में संभावित प्रत्याशियों को लेकर सर्वे कराया है। ऐसे में अमित शाह कुछ भाजपा नेताओं से मिलेंगे। कार्यक्रम में यूटी प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित, यूटी एडवाइजर नितिन कुमार यादव सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में किन लोगों को एंट्री मिलेगी इस बारे में अगले एक दो दिन में फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kapurthala Crime News: शराब पीकर मंदिर में आने से किया मना तो महिला सेवादार की तेजधार हथियार से कर दी निर्मम हत्या

375 करोड़ के प्रोजेक्ट, तीन सरकारी स्कूल भी शामिल

गृहमंत्री के दौरे पर शहर को करीब 375 करोड़ के प्रोजेक्ट मिलेंगे। इन प्रोजेक्ट में 88 करोड़ की लागत से तैयार साइबर सुरक्षा सेंटर के अलावा,पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में नए हॉस्टल, सीसीईटी में प्रशासनिक ब्लॉक और वर्कशाप ब्लॉक, नगर निगम की ओर से दो एसटीपी प्लांट, करसान, पलसौरा और सारंगपुर और में तीन सरकारी स्कूल,गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिलिटी हास्पिटल सेक्टर-16 में एसटीपी प्लांट जैसे कई अन्य प्रोजेक्ट शामिल हैं। पुलिस विभाग से जुड़े कुछ वाहनों को भी गृहमंत्री हरी झंडी दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- I don't know...कहते ही कट गया बेटे का फोन, चार दिन बाद मिला शव; जालंधर के शख्स की लंदन में हुई रहस्यमयी मौत