Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ क्राफ्ट मेले का आज से हो रहा शुभारंभ, 10 दिन तक चलेगा कार्यक्रम; नृत्य-गायन से रंगारंग रहेगा प्रोग्राम

Chandigarh Craft Fair तेरहवें चंडीगढ़ शिल्प मेले का आज भव्य शुभारंभ होगा। राज्यपाल पंजाब शाम 6 बजे उद्घाटन के लिए कलाग्राम मनीमाजरा पहुंचेंगे। पारंपरिक उद्घाटन के पश्चात मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरआत होगी। रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम पहले दिन से ही आरंभ हो जाएंगे। 200 कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। यह मेला 10 दिन चलेगा। 10 दिन के मेले में प्रतिदिन ख्यातनाम गायक प्रस्तुति देंगे।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़ क्राफ्ट मेले का आज से हो रहा शुभारंभ (फोटो- सोशल मीडिया)

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Craft Fair: तेरहवें चंडीगढ़ शिल्प मेले का आज भव्य शुभारंभ होगा। राज्यपाल पंजाब शाम 6 बजे उद्घाटन के लिए कलाग्राम मनीमाजरा पहुंचेंगे । चंडीगढ़ सांसद किरण खेर विशिष्ठ अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगी।

इस बार शिल्प मेला अपने नए कलेवर में पूरे जोश में है। उद्घाटन के अवसर पर सौरभ भट्ट द्वारा लिखित पुस्तक "जयपुर का लोक नाट्य तमाशा" का विमोचन होगा और चार राज्यों के चार लोक कलाकारों को 'लोक कला साधक सम्मान' से सम्मानित भी किया जाएगा। पारंपरिक उद्घाटन के पश्चात मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरआत होगी।

नगालैंड थीम पर बनाया गया प्रवेश द्वार

1 दिसंबर को नगालैंड स्थापना दिवस होने के कारण नगालैंड से आमंत्रित गायक फेसाओ और उनकी टीम दो गानों की प्रस्तुति देंगे। एक नागा भाषा में और एक हिंदी भाषा में प्रस्तुति दी जाएगी।

मेले का सुंदर प्रवेश द्वार भी नागालैंड थीम पर ही बनाया गया है। मुख्य मंच को भी नया आकार देकर बहुत सुंदर ढंग से सजाया गया है। संपूर्ण मेले की साज सज्जा पारंपरिक प्रतीकों के माध्यम से की गई है।

200 कलाकारों द्वारा नृत्य

रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम पहले दिन से ही आरंभ हो जाएंगे । मेले की थीम ' मेरी माटी मेरा देश' रहेगी और इसी थीम पर लोक और शास्त्रीय नृत्यों पर आधारित एक प्रस्तुति तैयार की जा रही है, जिसे 200 कलाकार प्रस्तुत करेंगे और इसका निर्देशन प्रसिद्ध कोरियोग्राफर संतोष नायर ने किया है । कुल मिलाकर मेले में 1000 लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

पहले दिन सुल्ताना नूरां का गायन

10 दिन के मेले में प्रतिदिन ख्यातनाम गायक प्रस्तुति देंगे, जिसकी शुरुआत पहले दिन नूरां सिस्टर्स वाली सुल्ताना नूरां के गायन से होगी। दूसरे दिन शनिवार को पंजाबी गायक प्रीत हरपाल और 3 दिसंबर को लखविंदर वडाली की प्रस्तुति होगी।

मेले में अन्य प्रस्तुतियों का समय

2 दिसंबर से प्रतिदिन सुबह लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी और स्कूली छात्र छात्राओं के लिए प्रवेश निशुल्क होगा । मेले में दिन भर लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते रहेंगे।

शाम को सांय 5 बजे से पुनः मुख्य मंच के कार्यक्रम होंगे।  दिनांक 4, 5, 7 और 9 दिसंबर को 5 बजे से 6 बजे तक चंडीगढ़ की स्थानीय प्रतिभाओं को अवसर दिया जाएगा जिसका समन्वय चंडीगढ़ संगीत नाटक अकादमी कर रही है।

शाम 6 बजे से 8 बजे तक देश के 22 राज्यों से आए हुए लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे । सांय 8 बजे से 9.30 बजे तक गायन के विशेष आकर्षण होंगे ।

यह भी पढ़ें- 11 साल पुराना मामला...PUNBUS से करोड़ों का घोटाला, फिर भी जांच पूरी नहीं कर पाई पंजाब पुलिस; HC ने DGP को किया तलब

प्रदर्शनी और फोटो प्रतियोगिता

चंडीगढ़ ललित कला अकादमी 'मेरी माटी मेरा देश' थीम पर एक प्रदर्शनी लगा रही है और मेले में खींचे गए फ़ोटोज की प्रतियोगिता भी आयोजित करेगी और सफल रहे फोटो खींचने वालों को मेमेंटो से सम्मानित किया जाएगा। ज्ञात रहे कि ये मेला उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला और चंडीगढ़ प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में प्रतिवर्ष आयोजित होता है।

यह भी पढ़ें-  Chandigarh: ब्वॉयफ्रेंड के कहने पर युवती ने बाथरूम में लगाया कैमरा, अपनी ही सहेलियों की बनाई अश्लील वीडियो; दोनों आरोपी गिरफ्तार