Move to Jagran APP

Punjab News: जयपुर और उदयपुर की तर्ज पर अमृतसर भी बनेगा मैरिज डेस्टिनेशन, डेवलपमेंट में लगी पंजाब सरकार

अमृतसर को मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। यह उदयपुर जयपुर और जोधपुर की तर्ज पर होगा। देश के दूसरे राज्यों में बड़े सिख और पंजाबी परिवारों पर फोकस करते हुए ऐसा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने जिन चुनिंदा कार्यों को फोकस किया है उनमें अमृतसर को मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करना सबसे अहम है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 25 Aug 2023 05:29 PM (IST)
Hero Image
जयपुर और उदयपुर की तर्ज पर अमृतसर भी बनेगा मैरिज डेस्टिनेशन

चंडीगढ़, इन्द्रप्रीत सिंह। अमृतसर को मैरिज डेस्टिनेशन (Amritsar Marriage Destination) के रूप में विकसित किया जाएगा। यह उदयपुर(Udaipur), जयपुर (Jaipur) और जोधपुर (Jodhpur) की तर्ज पर होगा। देश के दूसरे राज्यों में बड़े सिख और पंजाबी परिवारों पर फोकस करते हुए ऐसा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने अपने जिन चुनिंदा कार्यों को फोकस किया है उनमें अमृतसर को मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करना सबसे अहम है।

अमृतसर में सरकार कर रही इंफ्रास्ट्रक्चर

सितंबर महीने की 11 से लेकर 13 तक होने वाली टूरिज्म समिट में अमृतसर को मैरिज डेस्टिनेशन बनाने पर फोकस किया जाएगा। इसे मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में कैसे डेवलप किया जा सकता है इस पर टूरिज्म से जुड़ी इंडस्ट्री से बात होगी बल्कि अलग से सेशन होंगे। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भगवंत मान और मुख्य सचिव ने भी इस क्षेत्र से जुड़ी होटल व संबंधित इंडस्ट्री के लोगों से लंबी बात की और इसकी संभावनाएं तलाशने को कहा। साथ ही सरकार ने इंडस्ट्री को यह भी आश्वासन दिया कि इसके लिए जितना भी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की जरूरत होगी, वह अमृतसर में सरकार की ओर से तैयार किया जाएगा।

इन शहरों में सिखों का है बोलबाला

काबिले गौर है कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, भोपाल, इंदौर आदि बड़े शहरों में पंजाबियों और सिख कारोबारियों का अच्छा बोलबाला है। इसके अलावा विदेशों में बैठे स्थापित एनआरआई भी सरकार के केंद्र में हैं जिन्हें उनके बच्चों को अमृतसर में लाकर मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में विकल्प रखा जाएगा।

ये है परंपरा

आमतौर पर भी सिख व पंजाबी नानक नाम लेवा परिवारों में विवाह के बाद श्री दरबार साहिब जाकर माथा टेकने के बाद नई गृहस्थी शुरू करने की परंपरा है। अगर ये बड़े परिवार अपने बच्चों की शादियां ही यहां करते हैं तो मैरिज डेस्टीनेशन में श्री दरबार साहिब को भी शामिल किया जाएगा।

गोबिंदगढ़ किला बन सकता है मैरिज डेस्टिनेशन

अमृतसर में बड़े होटल पहले से ही हैं और इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा होने का भी फायदा उठाया जा सकता है। अमृतसर का गोबिंदगढ़ किला आदि अमृतसर को उदयपुर या जयपुर जैसे मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में डेवलप करने के अच्छे साधन हैं।

सांस्कृतिक मामलों की मंत्री कर रही रोड शो

सरकार ने इस ओर कोशिश शुरू कर दी है। पिछले दो दिनों से पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों की मंत्री अनमोल गगन मान ने टूरिज्म की समिट को लेकर रोड शो कर रही हैं। बीते कल वह मुंबई थीं जहां उन्होंने इस प्रकार के रोड शो में भाग लिया। इससे पहले 23 अगस्त को जयपुर में था रोड शो 25 अगस्त को हैदराबाद तक अपनी यात्रा जारी रखेगा और 26 अगस्त को राजधानी दिल्ली में समाप्त होगा।

उन्होंने बताया कि इस समिट में विदेशी और घरेलू टूर ऑपरेटरों, डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कंपनियों, ट्रैवल ट्रेड मीडिया, प्रभावशाली यात्रा हस्तियों, होटल आपरेटर, बैड-एंड-ब्रेकफास्ट मेज़बान, फार्म स्टे प्रोप्राईटर और टूरिज्म बोर्ड समेत असंख्य हिस्सेदारों की शिरकत देखने को मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें