Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandigarh News: साल के अंत तक शुरू होगा PGI का एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर, 300 डॉक्टरों की होगी भर्ती

चंडीगढ़ वासियों के लिए खुशखबरी है। साल के अंत तक पीजीआई में एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर की शुरुआत हो जाएगी। इसी के तहत पीजीआई में 300 नए डॉक्टरों की भर्ती होगी। पीजीआई प्रबंधन ने एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर के उद्घाटन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से समय मांगा है। दिसंबर के महीने में ही मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर की भी शुरुआत होगी।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 02:23 PM (IST)
Hero Image
साल के अंत तक शुरू होगा PGI का एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। Chandigarh PGI Advanced Neuroscience Center पीजीआई का एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर बनकर तैयार हो चुका है। साल के अंत तक यानी दिसबंर के पहले सप्ताह में इसका उद्घाटन होगा। अकेले एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर और मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर के लिए एक हजार पद मांगे गए हैं। दिसंबर अंत तक पीजीआई के यह दोनों सेंटर शुरू हो जाएंगे। ऐसे में इन सेंटर में रखे जाने वाले फैकल्टी और नॉन-फैकल्टी स्टाफ के लिए पीजीआई ने स्वास्थ्य मंत्रालय से एक हजार पद मांगे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय से इन एक हजार पदों को सैंक्शन करने की मांग की है, ताकि समय रहते हुए इन सेंटरों में कर्मचारियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सके। एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर के उद्घाटन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से समय मांगा है।

आखिरी चरण में चल रहा निर्माण

बता दें पीजीआई (Chandigarh PGI) में 300 बेड का एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर और 300 बेड का मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर का निर्माण कार्य आखिरी चरण में चल रहा है। पीजीआई प्रशासन ने स्वास्थ्य मंत्रालय को जो एक हजार पद पर सैंक्शन मांगी है, उनमें 751 पद मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर के लिए और 399 पद एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर के लिए हैं। साल के अंत तक पीजीआई में डॉक्टरों के 300 नए पदों पर भर्ती होगी।

ये भी पढ़ें- PU में फार्मेसी की क्लास में पढ़ने पहुंचे छात्र, विद्यार्थी पर गिरा चलता हुआ पंखा; सिर में आई चोट

साल के अंत तक होगी 300 रेगुलर डॉक्टरों की भर्ती

प्रो. विवेक लाल ने कहा कि पीजीआई में आने वाले 10 सालों के अंदर कई नए एडवांस सेंटर बनकर तैयार होंगे, जिनके लिए मैनपावर की भी जरूरत पड़ेगी। एडवांस न्यूरोसाइंस सेंटर के अलावा, पीजीआई के अन्य विभागों में मरीजों के बढ़ते बोझ को देखते हुए जरूरी है कि प्रथम चरण में इस साल के अंत तक 300 रेगुलर डॉक्टरों की भर्ती की जाए। उन्होंने बताया कि पीजीआई प्रशासन ने स्वास्थ्य मंत्रालय को डॉक्टरों की भर्ती के लिए प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए भेजा है, मंजूरी मिलते ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पीजीआई में इस समय 1260 रेजिडेंट डॉक्टर

पीजीआई में इस समय 1260 रेजिडेंट डॉक्टर और 574 फैकल्टी मेंबर हैं। इनमें से 34 जूनियर रेजिडेंट और 28 सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों ने हाल ही में ज्वाइनिंग की है। अस्पताल में मौजूदा 2,233 बेड की सुविधा है। इन दो सेंटर के बनने से पीजीआई में 600 अतिरिक्त बेड की सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें- कालका से सोलन ट्रैक पर फिर दौड़ेंगी टॉय ट्रेन, इस दिन से शुरू होगा संचालन; यहां जानिए पूरा टाइमटेबल