Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandigarh Teacher Bharti 2024: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, चंडीगढ़ में नर्सरी टीचर के पदों पर निकली बंपर भर्तियां; जानें सभी डिटेल्स

Chandigarh Teacher Bharti 2024 चंडीगढ़ में नर्सरी टीचर (NTT) के लिए कुल आवेदनों की संख्या 100 हैं। इनमें 45 पोस्ट जनरल कैटेगरी के लिए 27 पोस्ट ओबीसी के लिए तो अनुसूचित जाति के लिए 18 पोस्ट और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 10 पोस्ट हैं। भर्ती में ईसीएम और पीडब्ल्यूडी के हॉरिजॉन्टल रिजर्वेशन की भी व्यवस्था रखी है। आवेदन शुरू होनी की तिथि 10 जनवरी 2024 है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 02 Jan 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
Chandigarh Teacher Bharti 2024: आवेदन की आखिरी तारीख 5 फरवरी, 2024 है।

ऑनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। अगर आप भी सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो यह खबर आप ही के लिए हैं। चंडीगढ़ में नर्सरी टीचर (NTT) के लिए भर्तियां निकली हैं। कुल पदों की संख्या 100 हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 5 फरवरी, 2024 है।

भर्ती विवरण

चंडीगढ़ में नर्सरी टीचर (NTT) के लिए कुल आवेदनों की संख्या 100 हैं। इनमें 45 पोस्ट जनरल कैटेगरी के लिए, 27 पोस्ट ओबीसी के लिए तो अनुसूचित जाति के लिए 18 पोस्ट और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 10 पोस्ट हैं। भर्ती में ईसीएम और पीडब्ल्यूडी के हॉरिजॉन्टल रिजर्वेशन की भी व्यवस्था रखी है।

महत्वपूर्ण तारीखें

  • आवेदन शुरू होने की तिथि- 10 जनवरी, 2024 सुबह 11 बजे
  • आवेदन की अंतिम तिथि- 05 फरवरी, 2024
  • फीस जमा करने की अंतिम तिथि- 08 फरवरी, 2024 दोपहर 2 बजे

योग्यता

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए अभ्यर्थी के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं या इसके समकक्ष 50 फीसदी नंबरों के साथ पास हो। अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से नर्सरी टीचर एजुकेशन/प्री स्कूल एजुकेशन या अर्ली एजुकेशन प्रोग्राम (D.E.C.ED) का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

एग्जाम सिलेबस

चंडीगढ़ में नर्सरी टीचर (NTT) के लिए आयोजित होने वाले एग्जाम में जनरल एवर्नेस, रीजनिंग, टीचिंग एप्टिट्यूड, सोशल साइंस और जनरल साइंस तथा गणित से जुड़े सवाल आएंगे। इन सभी के नंबर भी अलग-अलग होंगे।

आयु सीमा

अभ्यर्थी वहीं योग्य होंगे जिनकी उम्र 18 साल से 37 साल के बीच होगी। हालांकि, उन आरक्षित वर्गों को उम्र सीमा में रियायत देने का प्रावधान है।

यहां करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की वेबसाइट www.chdeducation.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Hit and Run Law: खुशखबरी! पंजाब में दो घंटे के अंदर मिलेगा पेट्रोल-डीजल, सभी जिलों में भेजे जाएंगे टैंकर

यह भी पढ़ें- Himachal Bharti 2024: दसवीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर, इन पदों पर निकली बंपर भर्तियां; छह जनवरी से इस जगह होंगे इंटरव्यू