Move to Jagran APP

Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की 'मिशन रोजगार' पहल, 30 महीनों में 45,708 युवाओं को मिलीं सरकारी नौकरियां

पंजाब सरकार खाली होते ही सभी पदों को भर देती है। पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक ठोस प्रक्रिया अपनाई गई है जिसके कारण इन 44000 से अधिक नियुक्तियों में से किसी भी नियुक्ति को अभी तक किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी गई है। मान सरकार के लिए यह गर्व की बात है कि इन युवाओं को पूरी तरह योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी गई हैं।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में 30 महीनों में 45708 युवाओं को मिलीं सरकारी नौकरियां।
डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने अपने कार्यकाल के केवल 30 महीनों में 45708 सरकारी नौकरियां देकर राज्य के युवाओं के जीवन में एक और मील का पत्थर स्थापित किया है।

पंजाब सरकार प्रत्येक विभाग में खाली होते ही सभी पदों को भर देती है। पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक ठोस प्रक्रिया अपनाई गई है, जिसके कारण इन 44,000 से अधिक नियुक्तियों में से किसी भी नियुक्ति को अभी तक किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी गई है। मान सरकार के लिए यह गर्व की बात है कि इन युवाओं को पूरी तरह योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी गई हैं।

सभी युवाओं का चयन पूरी तरह उनकी योग्यता और काबिलियत के आधार पर किया गया है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान सरकार द्वारा राज्य के युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने के लिए इससे पहले भी ऐसे कई कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। सरकार इस नेक काम में युवाओं को सहयोगी बनाकर पंजाब की पुरानी शान को बहाल करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।

पंजाब सरकार के ठोस प्रयासों के कारण राज्य में युवाओं के पलायन की प्रवृत्ति उलट गई है। राज्य के युवा अब बेहतर जीवन की तलाश में विदेश जाने के बजाय यहां रोजगार पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं युवा पहले विदेश जा चुके थे, वे भी अब वापस आ रहे हैं और नौकरियां पाने के लिए मेहनत कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान सरकार के प्रयासों का परिणाम मिल रहा है और युवा पंजाब की सामाजिक-आर्थिक प्रगति में सक्रिय भागीदार बन रहे हैं। यह बात रिकॉर्ड पर है कि पंजाब के शैक्षणिक संस्थानों में युवाओं के दाखिलों में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है। पंजाब सरकार की लोकहितैषी नीतियों के कारण यह प्रवृत्ति भविष्य में भी जारी रहेगी।

मान सरकार राज्य के युवाओं के कल्याण के लिए ठोस प्रयास कर रही है। सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि युवा नौकरी चाहने वालों के  बजाय नौकरी देने वाले बनें। पंजाब की प्रगति में युवाओं की सक्रिय भागीदारी से ही एक उन्नत और खुशहाल पंजाब का सपना साकार किया जा सकता है।                                                                                                

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।