Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजनाः श्रद्धालुओं का सम्मान, एसी कमरों में रहने की व्यवस्था; खाना भी होता है लाजवाब

श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान ने खास व्यवस्था की है। सरकार ने श्रद्धालुओं को नजदीक के धार्मिक स्थलों पर ले जाने के लिए वातानुकूलित बसों और दूर दराज स्थान के लिए रेलगाड़ी की सुविधा तो दी है। साथ ही यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए 3 स्टार होटलों के वातानुकूलित कमरों में ठहरने की व्यवस्था की जाती है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:04 PM (IST)
Hero Image
राज्य के 33893 लोग उठा चुके हैं योजना का लाभ।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का राज्य के कुल 33,893 लोग लाभ उठा चुके हैं। उससे न सिर्फ बुजुर्ग धार्मिक स्थलों के दर्शन करते हैं बल्कि यात्रा के दौरान उनके सुख-सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। पंजाब सरकार श्रद्धालुओं को उनके विशेष होने का एहसास भी करवाती है फिर चाहे वह किसी भी वर्ग के हो।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान ने खास व्यवस्था की है। सरकार ने श्रद्धालुओं को नजदीक के धार्मिक स्थलों पर ले जाने के लिए वातानुकूलित बसों और दूर दराज स्थान के लिए रेलगाड़ी की सुविधा तो दी है। साथ ही यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए 3 स्टार होटलों के वातानुकूलित कमरों में ठहरने की व्यवस्था की जाती है। इसी के साथ-साथ खाने पीने के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए जाते हैं।

सरकार न सिर्फ श्रद्धालुओं के नाश्ते-खाने का इंतजाम करती है। बल्कि इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की तकलीफ न हो। इसमें से कोई कमी ना रहे इसका दायित्व संबंधित जिले के डिप्टी कमिश्नर को सौपा जाता है। मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान द्वारा शुरू की गई यह योजना को लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है खास तौर से बुजुर्ग महिलाएं से। क्योंकि बुजुर्ग महिलाएं अपने जीवन काल में सारी जिम्मेदारियों का अच्छी तरह से निर्वाहन तो करती हैं लेकिन उनकी तीर्थ स्थान पर जाने की इच्छाएं अक्सर ही अधूरी रह जाती है।

लोगों को कहना है यात्रा के दौरान खर्च की चिंता के कारण उनके धार्मिक व पवित्र स्थान पर जाना मुश्किल था लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने उसे आसान बना दिया। कपूरथला की बेअंत कौर कहती हैं, पंजाब के गुरुद्वारों में तो चली जाती थी लेकिन हजूर साहिब जाने का सपना मान सरकार ने पूरा किया। अब मौका मिलेगा तो पटना साहिब में माथा टेकने के लिए जाऊंगी।

पंजाब सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को श्री हजूर साहिब और श्री पटना साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब और श्री दमदमा साहिब, माता वैष्णो देवी, माता चिंतपुर्नी जी, माता नैना देवी जी, माता ज्वाला जी, सालासर धाम, खाटू श्याम जी, वारानसी, मथुरा और अजमेर शरीफ़ आदि धार्मिक स्थलों की मुफ्त में यात्रा करवा रही है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें