Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में बुजुर्गों के सपनों को पूरा कर रही ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’, धार्मिक स्थलों के मुफ्त में दर्शन कर रहे श्रद्धालु

पंजाब सरकार की इस योजना का उद्देश्य कम से कम 50 हजार लोगों को धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाने की है। लोगों को धार्मिक स्थल के दर्शन करवाने के लिए सरकार सड़क से लेकर रेल मार्ग तक के विकल्पों का प्रयोग कर रही है। श्री हजूर साहिब के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को रेल मार्ग से भेजा जा चुका है। इसमें बसों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Gaurav Tiwari Updated: Tue, 17 Sep 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
संगरूर जिले के गांव पंडोरी निवासी जसवीर कौर ने मुख्यमंत्री तीर्थ योजना का लाभ उठाया है।

डिजिटल टीम, चंडीगढ़। देशभर के पवित्र स्थानों पर लोगों को लेकर जाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना की शुरुआत की। पंजाब में चल रही मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और फलसफे के मुताबिक है। जो लोगों में आपसी-भाईचारे और अमन का संदेश देता हैं। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कहते हैं ‘बड़ी संख्या में लोगों ने किसी न किसी कारण अब तक इन धार्मिक स्थानों के दर्शन नहीं किए। उनका सपना होता है कि वह उन धार्मिक स्थलों पर जाएं। यह योजना उन सपनों को पूरा करती है।

पंजाब सरकार की इस योजना का उद्देश्य कम से कम 50 हजार लोगों को धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाने की है। लोगों को धार्मिक स्थल के दर्शन करवाने के लिए सरकार सड़क से लेकर रेल मार्ग तक के विकल्पों का प्रयोग कर रही है। श्री हजूर साहिब के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को रेल मार्ग से भेजा जा चुका है। आसपास के धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को बसों से भेजा जाता है। किसी इमरजेंसी से निपटने के लिए इन यात्रियों के साथ डॉक्टरों, वॉलंटियरों और अधिकारियों की एक टीम भी सफर करती है।

यात्रियों के पहुंचने से पहले सभी प्रबंधों के लिए अधिकारियों की एक टीम पहले भेजी जाती है। 75 साल से अधिक उम्र वालों को अपने साथ एक नौजवान को देखभाल के लिए लेकर जाने की इजाजत होती है। श्रद्धालुओं की यात्रा के लिए उनको एसी कमरे और खाने-पीने की वस्तुएं भी मुहैया करवाई जाती है।

पंजाब में कभी भी नफरत के बीच नहीं बोए जा सकते

इस योजना के बारे में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि रेल गाड़ियों के द्वारा श्रद्धालु श्री हजूर साहिब और श्री पटना साहिब, वाराणसी, मथुरा, अजमेर शरीफ़ और अन्य स्थानों के दर्शन करेंगे और बसों के द्वारा श्रद्धालु श्री अमृतसर साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब और श्री दमदमा साहिब, श्री वैष्णो देवी, माता चिंतपुर्नी जी, माता नैना देवी जी, माता ज्वाला जी, सालासर धाम, खाटू श्याम जी और अन्य स्थानों के दर्शन करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब एक धर्म-निरपेक्ष राज्य है, जहां कभी भी नफरत के बीच नहीं बोए जा सकते। यह सांप्रदायिक सद्भावना, आपसी-भाईचारे, प्यार और अमन की धरती है।

मिल रही बेहतरीन सुविधा

संगरूर जिले के गांव पंडोरी निवासी जसवीर कौर ने मुख्यमंत्री तीर्थ योजना का लाभ उठाया है। वे पहली बार श्री हजूर साहिब के दर्शन करके खुद को भाग्यवान मान रही है। अहम बात यह है कि सफर के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए भोजन, स्थानीय यात्रा, स्वागत किट और रहन-सहन की सुविधा बिल्कुल मुफ्त होती है। अलग-अलग धार्मिक स्थानों श्री अमृतसर साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब, श्री दमदमा साहिब तलवंडी साबो, माता वैष्णु देवी, माता ज्वालाजी, माता चिंतपुर्नी जी, माता नैना देवी जी, श्री खाटू श्याम जी और सालासर बालाजी धाम जी के दर्शन ए.सी. बसों के द्वारा करवाए जाते हैं। इन स्थानों की यात्रा के दौरान एसी आवास और भोजन मुहैया करवाया जाएगा।

यात्रियों को मिल रही स्वागती किट

यात्रियों की सुविधा के लिए स्वागती किट भी दी जाती है जिसमें एक बैग, चादर, कंबल, तकिया, पेस्ट, तेल, साबुन, शैंपू, ब्रश, छाता, शीशा और अन्य सामान होता है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 27 नवंबर 2023 को गुरु पर्व वाले दिन इस यात्रा की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत बुजुर्ग व गरीब श्रद्धालुओं को तीर्थ स्थल के दर्शन करवाना है। भगवंत मान सरकार का लक्ष्य 50,000 लोगों को धार्मिल स्थलों के दर्शन करवाने का है।