Move to Jagran APP

Punjab Weather News: पंजाब में झमाझम बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट; किसानों को भी होगा फायदा

पंजाब में मानसून की एंट्री (Punjab Weather Update Today) हो चुकी है। पंजाब के कई जिलों में जमकर बारिश हुई तो वहीं मौसम विभाग ने एक से चार जुलाई तक प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश से लोगों को तो गर्मी से राहत मिल ही रही है वहीं किसानों के लिए भी बारिश काफी फायदेमंद रहेगी।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Published: Mon, 01 Jul 2024 09:17 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 09:17 AM (IST)
एक से चार जुलाई तक पंजाब में भारी बारिश का अलर्ट (फाइल फोटो)

जागरण टीम, लुधियाना/शिमला/नई दिल्ली। पंजाब व हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत में अब मानसून झमाझम बरसेगा। मौसम विभाग ने एक से चार जुलाई तक भारी वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया है।

पंजाब के कई जिलों में रविवार को भी कई जगह जमकर वर्षा हुई, जबकि कुछ जिलों में बादल छाए रहे। चार जुलाई पर भारी वर्षा होने से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं खेतों में लगी धान की फसल को भी पानी मिलेगा।

चार जुलाई तक भारी बारिश की संभावना

अमृतसर में रविवार को 7.0 मिलीमीटर और पठानकोट व मोगा में 1.0 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। गुरदासपुर, लुधियाना व रूपनगर में बूंदाबांदी हुई।

वर्षा से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चार जुलाई तक पंजाब में भारी वर्षा की संभावना है। हालांकि पांच जुलाई से मौसम साफ हो जाएगा।

हिमाचल में बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

वहीं हिमाचल प्रदेश में भी मौसम विभाग ने लाहुल-स्पीति व किन्नौर को छोड़कर बाकी जिलों में आंधी, भारी वर्षा और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल में जून में सामान्य वर्षा 101.1 मिमी की अपेक्षा 51.1 मिलीमीटर दर्ज की गई है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में सबसे अधिक कांगड़ा में 23 मिलीमीटर व धर्मशाला में 22 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

उत्तर प्रदेश में वज्रपात से पांच मरे

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मप्र, दक्षिण गुजरात, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भी गरज के साथ बारिश, आसमानी बिजली गिरने और तेज हवा के साथ तेज वर्षा की संभावना जताई है।

दिल्ली में रविवार को लोग उमस से बेहाल रहे। सोमवार को देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट है। उत्तर प्रदेश में कई जिलों में रविवार को झमाझम वर्षा हुई।

वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 22 झुलस गए। बिहार व राजस्थान में भी जोरदार वर्षा हो रही है। गुजरात के सूरत जिले के पलसाना में मात्र दस घंटों में 153 मिमी बारिश हुई।

यह भी पढ़ें- Punjab News: गांवों से अवैध कब्जे हटाने के निर्देश, पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने अधिकारियों से कही ये बात

यह भी पढ़ें- Punjab News: राजनीतिक करियर में सबसे बड़े भंवरजाल में फंसे SAD प्रधान सुखबीर बादल, इन वजहों के कारण बागियों ने की बगावत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.