Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएयू लुधियाना के वीसी की नियुक्ति पर सीएम व राज्यपाल आमने-सामने, अब मान ने लिखा गवर्नर को पत्र

PAU VC Controversy पीएयू के वीसी की नियुक्ति के मुद्दे पर पंजाब सरकार व राज्यपाल आमने-सामने हो गए हैं। राज्यपाल के ने वीसी की नियुक्ति को गलत करार दिया है। अब सीएम ने इस संबंध में राज्यपाल को पत्र लिखा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Updated: Thu, 20 Oct 2022 04:15 PM (IST)
Hero Image
पीएयू के वीसी सतबीर गोसल, सीएम भगवंत मान व राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित की फाइल फोटो।

आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब में सरकार व राज्यपाल के बीच की तल्खी कम नहीं हो रही। पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के वीसी डा. सतबीर गोसल की नियुक्ति को अवैध बताया था। इस पर सीएम भगवंत मान ने राज्यपाल को पत्र लिखा है। सीएम ने पत्र ट्वीट भी किया है। 

सीएम मान ने लिखा कि उन्हें राज्यपाल का पत्र मिला, जिसमें लिखा गया गया है कि पीएयू के वीसी की गलत तरीके से नियुक्ति की गई है, इसलिए वीसी को हटाया जाना चाहिए। मान ने कहा कि राज्यपाल ने लिखा है कि नियुक्ति उनकी स्वीकृति से होनी चाहिए थी। पीएयू के वीसी को हरियाणा और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय अधिनियम 1970 के तहत नियुक्त किया गया है।

— Bhagwant Mann (@BhagwantMann) October 20, 2022

मान राज्यपाल को लिखे पत्र में कहा कि पीएयू में वीसी की नियुक्ति बोर्ड द्वारा की जाती है। इसमें मुख्यमंत्री या राज्यपाल की कोई भूमिका नहीं होती है। इससे पहले पीएयू के कुलपति डा. बलदेव सिंह ढिल्लों थे उनकी नियुक्ति को भी राज्यपाल ने मंजूरी नहीं दी थी।

मान ने लिखा, इससे पहले और भी वीसी रहे उनकी नियुक्ति की मंजूरी भी राज्यपाल से नहीं ली गई। डा. सतबीर गोसल को भी कानून द्वारा नियुक्ति किया गया है, जैसा कि पहले होता था। सीएम ने लिखा कि सतबीर सिंह गोसल एक जाने-माने वैज्ञानिक हैं। वह एक बेहद सम्मानित पंजाबी सिख हैं। ऐसे व्यक्ति को हटाने के लिए राज्यपाल के निर्देशों से पंजाबी गुस्से में हैं। 

आपके हस्तक्षेप से पंजाबी दुखी

सीएम भगवंत मान ने राज्यपाल को लिखे पत्र में छह बिंदु दिए हैं। मान ने राज्यपाल को लिखा, पिछले कुछ महीनों से आपने पंजाबियों द्वारा भारी बहुमत से चुनी गई सरकार के काम में बार-बार दखल दिया है. इससे पंजाब की जनता काफी दुखी है।

विधानसभा सत्र बुलाने में बाधा डाली

सीएम ने लिखा, पहले आपने पंजाब विधानसभा का सत्र बुलाने में बाधा डाली। फिर आपने बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के वीसी नियुक्ति रद  कर दी थी और अब आप पीएयू के वीसी को पद से हटाने को कह रहे हैं। लोगों ने बड़ी उम्मीदों से आम आदमी पार्टी की सरकार बनाई है। मैं लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए दिन रात काम कर रहा हूं। ऐसे में जब कोई व्यक्ति सरकार के काम में बाधा डालता है तो लोग बर्दाश्त नहीं करते।

आप यह काम खुद नहीं कर सकते

सीएम ने राज्यपाल को लिखा, मैं आपसे कई बार मिल चुका हूं। मैंने आपको बहुत अच्छा इंसान पाया। आप इस तरह के काम खुद नहीं कर सकते। ये सब गलत और असंवैधानिक काम करने के लिए आपसे कौन कहता है? वे जो कहते हैं उस पर आप विश्वास क्यों करते हैं, वे आपकी पीठ के पीछे रहते हैं। मैं आपसे विनती कर रहा हूं कि कृपया उन लोगों की बात न सुनें। ये लोग जो वे आपसे इतनी गलत बातें कर रहे हैं, यह स्पष्ट है कि वे पंजाब का भला नहीं चाहते। कृपया आप चुनी हुई सरकार को अपना काम करने दें। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें