Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Kejriwal in Amritsar: सीएम अरविंद केजरीवाल अमृतसर को देंगे खास तोहफा, स्कूल ऑफ एमिनेंस का करेंगे उद्घाटन

Arvind Kejriwal Visit in Punjab दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर पंजाब आ रहे हैं। इस दौरान वह कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के हिस्सा लेंगे और विधानसभा चुनाव के दौरान पंजाब की जनता से की गई कुछ बड़ी गारंटियों को भी पूरा करेंगे। वह स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:20 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज से पंजाब के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Arvind Kejriwal Visit in Punjab: दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi's CM) और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर पंजाब (Punjab) आ रहे हैं।

इस दौरान वह कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के हिस्सा लेंगे और विधानसभा चुनाव के दौरान पंजाब की जनता से की गई कुछ बड़ी गारंटियों को भी पूरा करेंगे।

इसमें शिक्षा की गारंटी के अंतर्गत वह मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ बुधवार को अमृतसर में राज्य के पहले स्कूल ऑफ एमिनेंस (School of Eminence) का उद्घाटन करेंगे। वह पंजाब के उद्योगपतियों (Meeting with Industrialists in Punjab) के साथ टाउनहाल मीटिंग भी करेंगे।

‘केजरीवाल की गारंटी’ को पूरा करेंगे सीएम

विधानसभा चुनाव में केजरीवाल ने पंजाब की जनता को ‘केजरीवाल की गारंटी’ (Kejriwal's Guarantee) दी थी। इसमें बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत कई गारंटी शामिल हैं। इसी के तहत वह भगवंत मान (Bhagwant Mann) की उपस्थिति में पंजाब के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए राज्य के पहले स्कूल आफ एमिनेंस का उद्घाटन करेंगे।

राज्य सरकार की प्रदेशभर में 117 स्कूल ऑफ एमिनेंस खोलने की योजना है। वीरवार को केजरीवाल व मान अमृतसर व जालंधर में उद्यमियों के साथ टाउनहॉल बैठक करेंगे और उद्यमियों की समस्याएं सुनेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री मान इंडस्ट्री को लेकर को बड़ी घोषणा भी कर सकते हैं। इसके अलावा अमृतसर में एक जनसभा (Rally in Amritsar) को संबोधित करेंगे।

कई गारंटियों को पूरा कर चुकी है मान सरकार

15 सितंबर को वह लुधियाना और मोहाली में टाउनहॉल मीटिंग के बाद वापस दिल्ली लौट जाएंगे। सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में बनी आम आदमी पार्टी की सरकार ने पंजाब की जनता को दी गई कई गारंटियों को अब तक पूरी कर चुकी है। इसमें स्वास्थ्य की गारंटी भी शामिल है। सरकार बनने के बाद से ही राज्य में जगह-जगह आम आदमी क्लीनिक खोले जा रहे हैं।

पंजाब में खोले गए 659 आम आदमी क्लीनिक

अभी तक पंजाब में करीब 659 आम आदमी क्लीनिक (Aam Aadmi Clinic) खोले जा चुके हैं और कई क्लीनिक अभी निर्माणाधीन हैं, जो अगले कुछ महीनों में जनता को सौंप दिए जाएंगे। इन क्लीनिकों में 40 टेस्ट होते हैं और 90 से अधिक किस्म की दवाएं मुफ्त दी जाती हैं। पूरे पंजाब में अब तक आम आदमी मोहल्ला क्लीनिकों में 47 लाख से अधिक लोग अपना इलाज कराकर ठीक हो चुके हैं। इसी तरह, ‘आप’ सरकार ने बिजली की गारंटी भी पूरी की है।

300 यूनिट बिजली फ्री दे रही पंजाब सरकार

पंजाब की जनता को 300 यूनिट बिजली (Electricity Free) प्रतिमाह मुफ्त दी जाती है। इससे राज्य के लगभग 90 प्रतिशत परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। उनका बिजली बिल जीरो आ रहा है। साथ ही जनता को 24 घंटे बिजली भी मिल रही है। मान सरकार (Mann Government) भ्रष्टाचार पर भी लगाम कस रही है। इसके लिए भगवंत मान सरकार ने एक वाट्सएप नंबर जारी किया है। जिस पर कोई भी व्यक्ति भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Ludhiana: दूध में नशीला पदार्थ मिलाकर लुटेरी नौकरानी ने मालिक को लगाई चपत; लाखों रुपए और गहने लेकर हुई फुर्र


लोगों को मिलीं 36 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां

इसका फायदा भी काफी मिला है। लोगों की मदद से अब तक कई लोगों को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भी भेजा जा चुका है। पंजाब सरकार ने अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी करने की गारंटी भी पूरी की है। अभी तक 12 हजार से अधिक अस्थायी शिक्षकों को स्थायी किया गया है। साथ ही 36 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां भी दी गई हैं।

यह भी पढ़ें-  Lok Sabha Election 2024: विधानसभा चुनाव जैसी सफलता के लिए AAP ने कसी कमर, आज पंजाब में रैली करेंगे केजरीवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर