Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाबवासियों के लिए खुशखबरी, लोगों को घर बैठे मिलेगा 42 सेवाओं का लाभ; CM भगवंत मान ने की घोषणा

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि 27 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व (Guru Nanak Jayanti 2023) से लोगों को 42 नागरिक सेवाएं (42 civil services) घर में ही मिलेंगी। सीएम ने कहा कि सरकार को 3.50 करोड़ लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतरीन सुविधा देने पर काम कर रही है।

By VIPAN RANAEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
पंजाबवासियों के लिए खुशखबरी, लोगों को घर बैठे मिलेगा 42 सेवाओं का लाभ

हरदीप रंधावा, अमृतसर। Punjab News:  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि 27 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व (Guru Nanak Jayanti 2023) से लोगों को 42 नागरिक सेवाएं (42 Civil Services) घर में ही मिलेंगी।

अधिकारी अपने कार्यालय में जनता को बुलाकर परेशान करते हैं, लेकिन क्योंकि सरकार ने जनता की सेवा करनी है और बुजुर्गों की इज्जत बरकरार रखनी है, इसलिए यह सेवाएं शुरू की जा रही हैं। मान सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के शताब्दी समारोह को संबोधित कर रहे थे।

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करेगी मान सरकार 

सीएम ने कहा कि सरकार को 3.50 करोड़ लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतरीन सुविधा देने पर काम कर रही है। इसके लिए बड़ा बजट रखा गया है, ताकि सभी को अपने देश में ही उच्च शिक्षा हासिल हो और नौकरी हासिल मिल सके।

दिल्ली से मोहल्ला क्लीनिक का आगाज हुआ था, जिसके बाद अब पंजाब में 664 आम आदमी क्लीनिक स्थापित हो चुके हैं। उनकी सरकार युवाओं को रोजगार देने का वादा पूरा कर रही है।

पंजाब को बनाया जाएगा मेडिकल हब

मान ने कहा कि मेडिकल टूरिज्म साउथ इंडिया में है, मगर अब पंजाब को मेडिकल हब बनाने का प्रयास होगा, ताकि लोग यहां से सीखकर जाएं। 26 जनवरी तक पंजाब की सभी तहसीलों व जिला अस्पतालों में एक्स-रे मशीन व उसे चलाने वाला कर्मचारी होगा।

'सरकार के पास बजट की कोई कमी नहीं' 

सीनियर मेडिकल अधिकारी (सीएमओ) द्वारा भेजी डिमांड वाली दवा सरकार खरीद कर अंदर से ही मुहैया करवाएगी। उन्हें बाहर से दवाई खुद मंगवाकर देनी पड़ेगी, क्योंकि मरीज जब बाहर जाता है, तो उसकी लूट होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के पास बजट की कोई भी कमी नहीं है, जिले को जरूरत वाला हर सामान मुहैया करवाया जाएगा।

क्या बोले सीएम मान? 

मान ने कहा कि कहीं कैंसर, तो कहीं हेपेटाइटिस सी की बीमारी है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में खोले आम आदमी क्लीनिकों की मदद से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली बीमारियों का डाटा लिया जा रहा है।

अब उसी के आधार पर सरकार फैसला लेगी कि बीमारी की गिरफ्त में आए मरीजों के हिसाब से डॉक्टरी सहायता मुहैया करवाई जाए। ई-अस्पताल योजना के तहत अब मरीज को अपना इलाज करवाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। भले ही मरीज देश के किसी दूसरे राज्य में जाए, वह अपना पुराना रिकॉर्ड वाट्सएप पर मंगवा सकता है।

यह भी पढ़ें- Punjab Air Pollution: जहरीली हवा की चपेट में पंजाब, AQI 329 के पार; 1697 जगहों पर स्वाहा हुई पराली

'पंजाब में नहीं कोई टैलेंट की कमी'

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबी ग्लोबल सिटीजन हैं, क्योंकि कामयाबी हमारे लिए कोई फिक्र वाली बात नहीं है, इसलिए हमें यहां स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ-साथ इंडस्ट्री में नया सिस्टम स्थापित करने की जरूरत है। अब पंजाब को दोबारा पंजाब बनाना है। हमें इसे कैलिफोर्निया नहीं बनाना है।

तंदुरुस्त पंजाब हमारा तब होगा जब हमारा सिस्टम सही होगा। अमेरिका जैसे देशों में भी हमारा टैलेंट ही चमकता है, क्योंकि हमारे यहां टैलेंट में कोई कमी नहीं है और अपने टैलेंट को अपने देश में ही रखने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें-  Punjab News: होशियारपुर में AAP सरकार की 'विकास क्रांति रैली', 900 करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर