Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: 'भगत सिंह व राजगुरू, सुखदेव और लाला लाजपत राय हमारे नायक है...', CM मान ने केंद्र सरकार पर NOC को लेकर बोला हमला

रविवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि शहीद भगत सिंह शहीद राजगुरू शहीद सुखदेव लाला लाजपत राय शहीद उधम सिंह शहीद करतार सिंह सराभा माई भागो गदरी बाबो सहित महान शहीदों को रद्द की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार से देश के शहीदों के बारे एनओसी लेने की जरूरत नहीं है।

By Inderpreet Singh Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 31 Dec 2023 06:27 PM (IST)
Hero Image
सीएम मान ने एनओसी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Mann) ने आज स्पष्ट शब्दों में कहा कि राज्य सरकार मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार (Central Govt) की ‘नामंजूर श्रेणी’ में अपनी झलकियां नहीं भेजेगी, क्योंकि देश के शहीदों के बारे भाजपा से एनओसी लेने की जरूरत नहीं है।

आज यहां जारी बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरू, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, माई भागो, गदरी बाबो सहित महान शहीदों को रद्द की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता।

केंद्र सरकार नहीं कर रही पंजाब की झांकी शामिल

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस की परेड में पंजाब की झांकी को शामिल न करके इन नायकों के महान योगदान और बलिदानों का महत्व कम करने की कोशिश कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह व्यवहार सहन नहीं किया जा सकता क्योंकि यह कदम हमारे महान देश भक्तों और राष्ट्रीय नेताओं का घोर निरादर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने 30 दिसंबर को एक पत्र लिख कर राज्य सरकार को कहा है कि गणतंत्र दिवस की परेड के लिए राज्य के साथ किए एमओयू के क्लॉज-8 के अनुसार राज्य हो या यूटी जिसका गणतंत्र दिवस की परेड के लिए चुनाव नहीं होता। उस राज्य या यूटी को 23-31 जनवरी के दौरान नयी दिल्ली के लाल किले में होने वाले ‘भारत पर्व’ के दौरान झांकी दिखाने का मौका दिया जाएगा।

भाजपा से एनओसी लेने की नहीं जरूरत- मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि यह पर्व सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रसिद्ध पकवानों, रिवायतों, वस्तुओं, दस्तकारी और त्योहारों पर आधारित होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘भारत पर्व’ के बाद राज्य या यूटी की झांकी उनकी मर्जी के अनुसार संबंधित राज्य या यूटी के समागमों में प्रदर्शित की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- उम्मीदें! नए साल 2024 में हलवारा एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगे लुधियानावासी, 90 फिसदी निर्माण कार्य हुआ पूरा

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि राज्य अपनी झांकी नहीं भेजेगा। क्योंकि देश के शहीदों को भाजपा से एनओसी लेने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब अपने देश भक्तों और शहीदों का सत्कार करना अच्छी तरह जानता है।

शहीद हैं हमारे नायक- सीएम मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह शहीद हमारे नायक है और इन योद्धाओं द्वारा देश के लिए किए बेमिसाल बलिदान के लिए देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार को अपने नायकों के योगदान को दर्शाने के लिए केंद्र सरकार के सहारे की आवश्यकता नहीं है बल्कि राज्य अपने स्तर पर शहीदों को श्रद्धा और सत्कार देने के समर्थ है।

ये भी पढे़ं- पुलिस ने तस्करों का किया पर्दाफाश, 19 किलो Heroin व 23 लाख की Drug Money सहित कई सामान जब्त; ड्रोन सहित दो काबू