Move to Jagran APP

Punjab News: सीएम मान स्वास्थ्य क्षेत्र में लगातार लिख रहे नए आयाम, आम आदमी क्लीनिक से 1050 करोड़ रुपए की बचत

सीएम मान ने पिछले दिनों ही 30 नए आम आदमी क्लीनिकों को जनता को समर्पित किए हैं। 30 क्लीनिकों में बठिंडा जिले में 5 होशियारपुर में 2 मानसा में 7 मोगा में 3 पटियाला में 6 एसएएस नगर मोहाली में 5 और श्री मुक्तसर साहिब में 2 क्लीनिक खोले गए हैं। राज्य में आम आदमी क्लीनिक की संख्या 872 पहुंच गई है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:28 PM (IST)
Hero Image
आम आदमी क्लीनिक में रोजाना 60 हजार से ज्यादा लोग करवा रहे हैं इलाज

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। स्वास्थ्य क्षेत्र में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान लगातार नए आयाम लिखते जा रहे है। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों ही 30 नए आम आदमी क्लीनिकों को जनता को समर्पित किए हैं। 30 क्लीनिकों में बठिंडा जिले में 5, होशियारपुर में 2, मानसा में 7, मोगा में 3, पटियाला में 6, एसएएस नगर मोहाली में 5 और श्री मुक्तसर साहिब में 2 क्लीनिक खोले गए हैं। राज्य में आम आदमी क्लीनिक की संख्या 872 पहुंच गई हैं। वहीं, इन क्लीनिकों में अभी तक 72 लाख से अधिक टैस्ट फ्री किए गए हैं।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा ‘आम आदमी क्लीनिकों में अभी तक 72 लाख से अधिक टैस्ट मुफ्त में किए गए हैं। यह आंकड़ा छोटा नहीं हैं। क्योंकि 2.07 करोड़ लोगों ने आम आदमी क्लीनिक में इलाज करवाया है। जहां पर 80 प्रकार की दवाएं और 38 प्रकार के टैस्ट फ्री में किए जाते हैं। इस प्रकार से पंजाब सरकार ने आम आदमी क्लीनिक के जरिए लोगों की स्वास्थ्य क्षेत्र में 1050 करोड़ रुपए की बचत करने में योगदान दिया है।’

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा ‘पंजाब सरकार केवल क्लीनिक खोल ही नहीं रही है बल्कि इस बात का भी पूरा ख्याल रख रही है कि यहां पर लोगों को दवाएं मिलती रहे। जिसके लिए विशेष अभियान चलाया गया है। इसके लिए चीफ मेडिकल आफिसर (सीएमओ) व सीनियर मेडिकल आफिसर (एसएमओ) को स्थानीय स्तर पर दवाइयों की खरीद के लिए अधिकृत किया गया है। दवाइयों की खरीद और सप्लाई चेन के केंद्रीकरण को मजबूत किया गया है।’ आंकड़े बताते हैं कि पंजाब सरकार के इस प्रयास से एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड करवाने की संख्या में भी विस्तार हुआ है।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा ‘सभी सेकेंडरी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। जबकि 512 निजी एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड केंद्रों को मामूली सरकारी निर्धारित दरों पर सेवाएं प्रदान करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है और साथ ही सरकारी सुविधाओं को भी मजबूत किया गया है। बड़ी संख्या में मरीज इसका लाभ उठा रहे हैं, क्योंकि प्रतिदिन किए जाने वाले अल्ट्रासाउंड की संख्या 650 से बढ़ कर 1350 हो गई है। जबकि राज्य में एक्स-रे की संख्या 3000 से बढ़ कर 4200 हो गई है। यह स्वास्थ्य सेवाओं की तरफ पंजाब सरकार के बढ़ते मजबूत कदम की निशानी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें