Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे ने नहीं दी ट्रेन तो CM मान ने निकाला दूसरा तरीका, अब हवाई जहाज से बुजुर्गों को कराएंगे तीर्थ यात्रा; पढ़ें पूरा प्लान

केंद्र सरकार की ओर से जनरेटरों की कमी का कारण बताकर दूरदर्राज के तीर्थ स्थलों को जाने के लिए रेलगाड़ियां मुहैया करवाने में असमर्थता दिखाने के बाद अब पंजाब सरकार ने हेलीकॉप्टर और पैसेजेंटर एयरक्राफ्ट के जरिए बुजुर्गों को तीर्थ स्थलों पर भेजने की योजना तैयार की है। मुख्यमंत्री ने 27 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव के अवसर पर तीर्थ यात्रा योजना की घोषणा की थी।

By Inderpreet Singh Edited By: Preeti Gupta Updated: Tue, 02 Jan 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
अब हवाई जहाज से बुजुर्गों को कराएंगे तीर्थ यात्रा cm मान

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab News: पंजाब की तीर्थ यात्रा योजना को लेकर एक नई डेवलपमेंट सामने आ रही है।

केंद्र सरकार की ओर से जनरेटरों की कमी का कारण बताकर दूरदर्राज के तीर्थ स्थलों को जाने के लिए रेलगाड़ियां मुहैया करवाने में असमर्थता दिखाने के बाद अब पंजाब सरकार ने हेलीकॉप्टर और पैसेजेंटर एयरक्राफ्ट के जरिए बुजुर्गों को तीर्थ स्थलों पर भेजने की योजना तैयार की है। 

'केंद्र सरकार नहीं करने दी रही काम' 

हालांकि अभी इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं की है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि जल्द ही इस बारे में वह मीडियाकर्मियों के साथ योजना को साझा करेंगे।

दरअसल, यह मामला बीते कल आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय काउंसिल की बैठक में सामने आया जब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार काम करने नहीं दे रही हैं।

हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करवाएगी पंजाब सरकार

उनकी महत्वाकांक्षी योजनाओं को लागू करने में बाधाएं उत्पन्न कर रही है। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने तीर्थ योजना के लिए रेलगाड़ियां मुहैया न करवाने के बारे में बैठक में बात रखी।

इस पर अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से इसके लिए हवाई जहाज के जरिए लोगों को तीर्थ स्थलों पर भेजने पर विचार करने को कहा । पार्टी के एक सीनियर नेता ने इसकी पुष्टि की है और कहा है कि योजना फाइनल होते ही मुख्यमंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस करवाई जाएगी।

27 नवंबर को  शुरू हुई थी तीर्थयात्रा

काबिले गौर है कि मुख्यमंत्री ने 27 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव के अवसर पर तीर्थ यात्रा योजना की घोषणा की थी।

पहली ट्रेन अमृतसर से सचखंड श्री हजूर साहिब के लिए भेजी गई जबकि दूसरी रेलगाड़ी छह दिसंबर को जालंधर से वाराणसी और 15 दिसंबर को रेलगाड़ी मालेरकोटला से अजमेर शरीफ के लिए रवाना होनी थी, लेकिन इससे पहले ही रेल मंत्रालय ने रेलगाड़ियां देने में यह कहते हुए असमर्थता जताई कि उनके पास जनरेटरों की कमी है।

यह भी पढ़ें- पंजाब में कोहरे का 'डबल अटैक': नए साल पर भी ठंड से कांपे लोग; अगले चार दिन तक नहीं मिलेगी धुंध के राहत

मान सरकार ने रेलवे को जमा कराई थी एडवांस राशि

हालांकि मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि इस योजना के लिए रेलवे को एडवांस में राशि जमा करवा दी गई है। उनका यह भी कहना था कि सरकार ने इस योजना को पूरा करने के लिए 40 करोड़ रुपए का बजट रखा हुआ है।

तीर्थ योजना के तहत हर सप्ताह एक रेलगाड़ी किसी न किसी तीर्थ पर जानी थी और पूरी योजना को लोकसभा चुनाव से पूर्व संपन्न करना था।

यह भी पढ़ें-  'एक थी कांग्रेस...', CM मान ने कसा तीखा तंज, मुख्यमंत्री के बयान से I.N.D.I.A. गठबंधन में आई दरार