Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: विकास प्राधिकरणों ने अपनी प्रॉपर्टी की ई-नीलामी करके कमाए 2945 करोड़, सीएम मान ने की सराहना

पंजाब में ई-नीलामी के माध्यम से जाब शहरी योजना और विकास प्राधिकरण (पूडा) और अन्य क्षेत्रीय विकास प्राधिकरणों ने 2954 करोड़ रुपये कमाए हैं। इस बड़ी सफलता की सराहना करते हुए सीएम मान कहा कि आवास और शहरी विकास विभाग के तहत काम करने वाले विकास प्राधिकरणों ने समाज के सभी वर्गों के लोगों को अपने सपनों की संपत्ति खरीदने का मौका दिया है।

By Inderpreet Singh Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:20 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में ई-नीलामी के जरिए विकास प्राधिकरणों ने कमाए 2945 करोड़। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब शहरी योजना और विकास प्राधिकरण (पूडा) और अन्य क्षेत्रीय विकास प्राधिकरणों ने विभिन्न संपत्तियों की ई-नीलामी के माध्यम से 2954 करोड़ रुपये कमाए हैं। यह ई-नीलामी 16 सितम्बर को (सोमवार) समाप्त हुई।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि ई-नीलामी 6 सितंबर को शुरू हुई और इसमें ग्रुप हाउसिंग, मल्टीप्लेक्स, वाणिज्यिक स्थान, आवासीय भूखंड, एससीओ, बूथ, दुकानें, एससीएफ और अन्य संपत्तियां शामिल थीं। सबसे अधिक पैसा सेक्टर 62 में कमर्शियल साइट बिकी और इस प्रॉपर्टी से गमाडा ने 527 .11 करोड़ रुपये कमाए हैं।

सीएम मान ने की सराहना

इस बड़ी सफलता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि आवास और शहरी विकास विभाग के तहत काम करने वाले विकास प्राधिकरणों ने समाज के सभी वर्गों के लोगों को अपने सपनों की संपत्ति खरीदने का मौका दिया है। भगवंत सिंह मान ने आगे कहा कि आम जनता, विशेषकर जो लोग आवासीय भूखंडों में रुचि रखते हैं या व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उन्होंने इन संपत्तियों की नीलामी के प्रति बहुत उत्साह दिखाया है।

भगवंत मान ने दावा किया कि ई-नीलामी के बेहतरीन नतीजों ने राज्य सरकार की जन हितैषी नीतियों पर मोहर लगा दी है। ई-नीलामी के माध्यम से अर्जित एक-एक पैसा विकास परियोजनाओं पर खर्च किया जाएगा ताकि लोगों को गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं प्रदान की जा सकें। उन्होंने आगे कहा कि यह पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी ने पेशेवर और जिम्मेदारी से अपने कर्तव्यों का पालन किया है।

यह भी पढ़ें- पंजाब में शिक्षा क्रांति ला रहे हैं स्कूल ऑफ एमिनेंस, 2 लाख विद्यार्थियों ने करवाया दाखिला

गौरतलब है कि पूडा ने 162 संपत्तियों की नीलामी की। गमाडा की सेक्टर-62 में दो व्यावसायिक साइटें, इको-सिटी-1 और एयरोसिटी में एक-एक क्षेत्र (खंड), सेक्टर-66, एसएएस में तीन ग्रुप हाउसिंग साइटें हैं। शहर के विभिन्न सेक्टरों में 16 एससीओ। और 12 बूथों की सफल नीलामी की। इसी तरह गलाडा ने 32 संपत्तियों की नीलामी की। बठिंडा विकास प्राधिकरण (बीडीए) ने 23 संपत्तियों की नीलामी की।

अमृतसर विकास प्राधिकरण (एडीए) और जालंधर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने क्रमशः 34 और 22 संपत्तियों की नीलामी की और पटियाला विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने 17 संपत्तियों की नीलामी की। सफल बोलीदाताओं को कुल कीमत का 10% जमा करने पर संबंधित परिसर आवंटित किया जाएगा और कुल कीमत का 25% भुगतान करने के बाद कब्जा सौंप दिया जाएगा।

विकास प्राधिकरणों द्वारा अर्जित राजस्व का विस्तृत विवरण

  • पूडा- 224.11 करोड़
  • गमाडा- 2505.45 करोड़
  • गलाडा- 108.59 करोड़
  • बीडीए- 46.29 करोड़
  • पीडीए- 21.39 करोड़
  • जेडीए- 20.63 करोड़
  • एडीए- 19.25 करोड़

यह भी पढ़ें- पंजाब में बुजुर्गों के सपनों को पूरा कर रही ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’, धार्मिक स्थलों के मुफ्त में दर्शन कर रहे श्रद्धालु

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर