Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कामागाटा मारू' घटना को याद कर लाइव शो में भावुक हुए Diljit Dosanjh, जानिए क्या था 110 साल पुराना ये हादसा?

पंजाबी एक्टर और सिंगर दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) लाइव कंसर्ट के दौरान भावुक हो गए। इस दौरान उन्होंने 110 साल पुरानी कामागाटा मारू की दर्दनाक घटना का याद किया। हाल ही में सिंगर की मुलाकात कैनेडियन पीएम जस्टिन ट्रूडो से भी हुई थी। मुलाकात के बाद जस्टिन ट्रूडो और दिलजीत दोसांझ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तस्वीरें भी साझा की थी।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 17 Jul 2024 07:40 PM (IST)
Hero Image
लाइव कंसर्ट के दौरान दिलजीत दोसांझ (सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाबी एक्टर और सिंगर दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) अपने गानों से लोगों के दिलों में जगह बना लेते हैं। यही वजह है कि भारत के साथ-साथ विदेशों में भी उनकी फैन फॉलोइंग है। इन दिनों सिंगर कनाडा में हैं, जहां वो कंसर्ट कर रहे हैं।

बीते दिनों लाइव कंसर्ट के दौरान उनसे मिलने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो भी पहुंचे थे। वहीं, अब सिंगर अपने एक लाइव शो के दौरान भावुक नजर आए। दिलजीत दोसांझ 1914 की 'कामागाटा मारू' घटना को याद करते हुए लाइव शो के दौरान ही भावुक हो गए। क्या है 'कामागाटा मारू' घटना? आइए जानते हैं...

क्या है कामागाटा मारू घटना?

अप्रैल 1914 में पंजाब से बाबा गुरदित्त सिंह के नेतृत्व में 376 यात्रियों सहित जापानी समुद्री जहाज 'कामागाटा मारू' हांगकांग से रवाना हुआ था। जिसमें 340 सिख, 24 मुस्लिम और 12 हिंदू मौजूद थे। 23 मई, 1914 को जहाज वैंकूवर के तट पर पहुंच गया था, लेकिन उसे वहां दो महीने तक खड़ा रहना पड़ा क्योंकि अलग-अलग कानूनों का हवाला देकर कनाडा में भारतीय को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। केवल 24 यात्रियों को ही कनाडा में प्रवेश दी गई थी।

यहां तक की अधिकारियों ने जहाज पर खाना और पानी पहुंचाने पर भी रोक लगा दी थी। जिसके बाद मजबूरी में जापानी जहाज 'कामागाटा मारू' को वापस भारत लौटना पड़ा था। सिंतबर में जहाज कोलकाता के बजबज पहुंचा था. जहां 29 सितंबर, 1914 को पुलिस के साथ हिंसक झड़प हो गई, जिसमें 19 यात्रियों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें: Justin Trudeau: दिलजीत दोसांझ और जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात पर विवाद, भाजपा ने कनाडा के पीएम पर साधा निशाना

जब कैनेडियन पीएम से हुई दिलजीत की मुलाकात

दिलजीत दोसांझ ने हाल ही में कनाडा के टोरंटो शहर के रोजर्स सेंटर में परफॉर्म किया था। जहां लाइव कंसर्ट के दौरान उनसे मिलने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पहुंच गए थे। कैनेडियन पीएम सिंगर के कंसर्ट में सरप्राइज विजिट पर पहुंचे थे। जिसके बाद दिलजीत से उन्होंने मुलाकात की और इस फोटो भी क्लिक करवाई। इसके बाद दोनों ने मुलाकात की तस्वीरें एक्स पर भी शेयर की थी।

यह भी पढ़ें: Punjab Haryana HC: 'सजा पूरी होने के बाद भी क्यों जेल', विदेशी नागरिकों को हिरासत में रखने के मामले में HC सख्त, मांगा जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर