Move to Jagran APP

Punjab News: तीर्थ यात्रा के लिए 75 वर्ष से ज्यादा के बुजुर्ग एक युवा ले जा सकेंगे साथ, पंजाब सरकार की योजना से मिलेगा लाभ

सीएम भगवंत सिंह मान ने कहा कि यात्रा पर जाने वाले या यात्रा करके आने वाले श्रद्धालुओं के चेहरे पर दिखने वाले सुकून ही इस यात्रा का असली मकसद है। 75 वर्ष के बुजुर्ग जब उत्साह में अपने साथ एक और व्यक्ति को लेकर धार्मिक स्थल की यात्रा के लिए जाते हैं तो उनके मन में यह विश्वास होता हैं कि उनकी सरकार उनके साथ खड़ी है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 16 Oct 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
सरकार बुजुर्गों के रहने खाने, स्वास्थ्य आदि सब का ख्याल रखती है।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। बुजुर्गों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए थोड़ा सा प्यार ही काफी है। मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान की ओर से शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना ऐसा ही एक प्रयास है जो बुजुर्गों के चेहरे पर खुशी लेकर आया है। मुख्यमंत्री ने इस योजना में बुजुर्गों को मिलने वाली सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा है।

एक युवा के ले जा सकेंगे साथ

यात्रा के दौरान उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग अपने साथ देखभाल व संभाल के लिए युवक को यात्रा में साथ लेकर जा सकते हैं। इस बात से बुजुर्ग खासे उत्साहित है। उनके उत्साह का कारण यह भी हैं कि इसी बहाने कोई न कोई उनकी देखभाल के लिए साथ तो आ ही जाता है बल्कि वह भी धार्मिक स्थल के दर्शन कर लेता है।

जबकि इससे पहले ऐसा नहीं होता था। यात्रा के दौरान आने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए लोग अपने बुजुर्गों को धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाने से कतराते थे। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि यात्रा पर जाने वाले या यात्रा करके आने वाले श्रद्धालुओं के चेहरे पर दिखने वाले सुकून ही इस यात्रा का असली मकसद है।

75 वर्ष के बुजुर्ग जब उत्साह में अपने साथ एक और व्यक्ति को लेकर धार्मिक स्थल की यात्रा के लिए जाते हैं, तो उनके मन में यह विश्वास होता हैं कि उनकी सरकार उनके साथ खड़ी है। यह उनके आत्म स्वाभीमान की भी बात होती है। क्योंकि वह किसी पर बोझ नहीं होते।

सभी सुविधाओं का सरकार रखती है ख्याल

सरकार उनके जाने से लेकर रहने-खाने, स्वास्थ्य आदि सब का ख्याल रखती है। जो बुजुर्ग पहले तीर्थ यात्रा के दौरान अपनी देखभाल की चिंता कर रहे थे वह अब निश्चिंत हो गए हैं। इसके अलावा सरकार तीर्थ यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए ट्रेनों में डॉक्टर, वालंटियर और अधिकारियों की टीम भी भेजती है, जो रास्ते में उनकी मदद करते है।

पंजाब सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत 33,893 लोग श्री हजूर साहिब, श्री पटना साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब, श्री दमदमा साहिब, माता वैष्णो देवी, माता चिंतपुर्नी जी, माता नैना देवी जी, माता ज्वाला जी, सालासर धाम, खाटू श्याम जी, वारानसी, मथुरा और अजमेर शरीफ के दर्शन कर चुके हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।