Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Farmers Protest: गन्ना किसानों को नहीं पसंद आया CM मान का 11 रुपए का शगुन, फिर हाइवे जाम करने का किया एलान

CM मान ने गन्ने की स्टेट एग्रीड प्राइस में 11 रुपये की वृद्धि करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की ओर से तय कीमत का किसानों ने स्वागत नहीं किया है बल्कि इसे खारिज करते हुए कहा है कि इस पर जल्द ही बैठक करके रणनीति तय की जाएगी। गन्ना उत्पादकों ने कहा मात्र एक्स पर जानकारी दी गई है और इसकी कोई नोटिफिकेशन भी नहीं की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 01 Dec 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
किसान नाराज, अगली रणनीति के लिए मीटिंग जल्द

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की स्टेट एग्रीड प्राइस में 11 रुपये की वृद्धि करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने अपने एक्स हैंडल पर यह घोषणा करते हुए इसे शगुन बताया और कहा कि आज पंजाब के गन्ना काश्तकारों को 11 रुपये की वृद्धि करके पंजाब में गन्ने का रेट देश भर में सबसे ज्यादा कर दिया है। अब यह 391 रुपए हो गया है। आने वाले दिनों में पंजाब के लोगों को और भी खुशखबरियां मिलेंगी, आपका पैसा आपके नाम...।

किसानों ने नहीं स्‍वीकारा शगुन

मुख्यमंत्री की ओर से तय कीमत का किसानों ने स्वागत नहीं किया है बल्कि इसे खारिज करते हुए कहा है कि इस पर जल्द ही बैठक करके रणनीति तय की जाएगी। विधानसभा में इसकी घोषणा न करने पर कांग्रेस के विधायक परगट सिंह ने भी ऐतराज जताया था।

यह भी पढ़ें: गन्ने की MSP को लेकर तीसरे दिन भी किसानों का धरना जारी, आज रोकेंगे रेलवे यातायात; दिल्ली-जम्मू नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद

गन्ना उत्पादकों ने कहा मात्र एक्स पर जानकारी दी गई है और इसकी कोई नोटिफिकेशन भी नहीं की गई है। मुख्यमंत्री को शनिवार गन्ने के समर्थन मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा करने की कोई नोटिफिकेशन जारी करनी चाहिए और तुरंत चीनी मिलों को चालू करना चाहिए।

किसानों ने दिया था धरना

किसानों ने गन्ने की कीमत को 450 रुपए करने को लेकर पिछले दिनों जालंधर में पहले हाइवे जाम किया था और उसके बाद दो दिन तक रेलें भी रोकीं। बाद में उनकी मुख्यमंत्री के साथ हुई मीटिंग में उन्हें आश्वासन दिया गया कि कीमत को बढ़ाया जाएगा और वह इसकी घोषणा विधानसभा में करेंगे।

हालांकि कीमत की घोषणा विधानसभा में की जाएगी, मुख्यमंत्री ने इसका ऐलान नहीं किया। किसानों ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भगवंत मान ने उन्हें आश्वासन दिया है कि गन्ने की कीमत पूरे देश में सबसे अधिक होगी और इसकी घोषणा वह विधानसभा में करेंगे।

यह भी पढ़ें: Farmers Strike: फगवाड़ा के पास रोकी गई अमृतसर शताब्दी, 14 ट्रेनें डायवर्ट; गन्ने पर MSP बढ़ाने के लिए किसानों का धरना जारी

किसानों पर दर्ज केसों की निंदा की

गन्ना उत्पादकों ने रेल ट्रैक पर बैठने वाले किसानों पर दर्ज किए गए केसों की कड़े शब्दों में निंदा की है। साथ ही चेतावनी दी है कि जिस दिन उनके खिलाफ इन केसों के आधार पर कोई एक्शन होगा तो फिर उसका जवाब दिया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर