Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: किसानों से पांचवें दौर की बातचीत के लिए केंद्र तैयार, कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने की ये अपील

Farmers Protest किसानों के दिल्ली कूच के बीच केंद्र ने किसानों से शांति की अपील की और पांचवें दौर की बैठक का एलान किया। कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि मैं दोबारा किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूँ। हमें शांति बनाये रखना जरूरी है। इससे पहले किसान और केंद्र सरकार के बीच चार वार्ता हो चुकी हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 21 Feb 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
Farmers Protest: किसानों से पांचवें दौर की बातचीत के लिए केंद्र तैयार

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। किसान प्रदर्शन के नौवें दिन भी दिल्ली कूच करने की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रदर्शनकारी सैकड़ों की तादाद में शंभू बॉर्डर पर तैनात हैं। इसी क्रम में सरकार ने किसानों से शांति की अपील कर बातचीत का न्योता दिया है। किसान और केंद्र के बीच यह पांचवें दौर की बैठक होगी।

— Arjun Munda (@MundaArjun) February 21, 2024

एजेंसी एएनआई के अनुसार, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि सरकार चौथे दौर के बाद पांचवें दौर में सभी मुद्दे जैसे की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की मांग, फसल विविधीकरण (Crop diversification), पराली का विषय और प्राथमिकी (FIR) को लेकर बातचीत के लिए तैयार है। कृषि मंत्री ने कहा कि मैं दोबारा किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं। हमें शांति बनाए रखना जरूरी है।

पटियाल प्रशासन ने किसान संगठनों को बातचीत के लिए बुलाया

पटियाला प्रशासन ने किसान संगठनों को बातचीत के लिए बुलाया है। प्रशासन के अधिकारियों और किसान नेताओं के साथ बातचीत शुरू हो गई है। प्रशासन की तरफ से पटियाला के कमिश्नर डीएस मांगट, डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद, डीआईजी हरचरण सिंह भुल्लर, एसएसपी वरुण शर्मा शामिल हैं। जबकि किसान नेताओं में जगजीत सिंह डल्लेवाल, सरवन सिंह पंढेर, रमनदीप सिंह आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: 'हमें शांति से करने दें मार्च...', दिल्ली कूच से पहले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का PM मोदी से अनुरोध

वहीं, धरना स्थल पर पर मौजूद किसान नेता सुरजीत फूल ने कहा कि सरकार का बातचीत का न्योता आया है। क्या सरकार सिर्फ बातचीत के लिए बातचीत करना चाहती है। समय बर्बाद करने के लिए बातचीत करना चाहती है। हमने उनसे कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या गृह मंत्री अमित शाह अपने एक्स हैंडल से बयान जारी करें की हम सभी फसलों पर एमएसपी कानून बनाने सहित सभी मांगों को मानने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी हमसे बात करें: पंढेर

बता दें कि रविवार चौथे दौर की वार्ता विफल होने के बाद किसानों ने दिल्ली कूच करने की सभी तैयारियां कर ली थीं। आज किसान जेसीबी और बड़ी मशीनों के साथ शंभू बॉर्डर पर तैनात हैं। इसी क्रम में किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने भी केंद्र से यह गुजारिश की कि हमें शांति से प्रदर्शन करने दें। पंढेर ने कहा कि पीएम मोदी को हमसे बात करनी चाहिए। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत कई मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- Kisan Andolan: सीमाओं पर पोकलेन-JCB जैसी मशीनों पर लगी रोक, पंजाब DGP बोले- ये कदम कानून व्यवस्था बिगाड़ सकता है

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर