Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: 'MSP पर अध्यादेश लाए सरकार...', केंद्र के साथ बैठक से एक दिन पहले किसानों की मांग; बताई आगे की रणनीति

Farmers Protest 2024 किसान आंदोलन पांचवे दिन भी जारी है। रविवार को केंद्र के साथ किसान संगठनों की चौथी बैठक तय हुई है। वहीं मीटिंग से एक दिन पहले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर (Sarvan Pandher) का बयान सामने आया है। पंढेर ने कहा है कि एमएसपी पर सरकार अध्‍यादेश लाए। सरकार ने 23 फसलों के लिए एमएसपी की घोषणा की लेकिन केवल 2-3 फसलें खरीदीं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 17 Feb 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
केंद्र के साथ बैठक से पहले पंढेर की मांग

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Farmers Protest: किसान आंदोलन पांचवे दिन भी जारी है। सभी फसलों पर एमएसपी और अन्य मांगों को लेकर दिल्ली कूच का आह्वान करने वाले संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) के सिद्धूपुर गुट के साथ केंद्रीय मंत्रियों की चौथे दौर की बैठक चंडीगढ़ में रविवार को शाम छह बजे होगी।

वहीं बीते दिनों तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसान संगठनों की बैठक में भी कोई हल नहीं निकल पाया है। इस पर किसानों ने दिल्‍ली कूच का फैसला जारी रखा है। उनका कहना है कि तब तक सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं करेगी, तब तक वह इस धरना को जारी रखेंगे।

सरवन सिंह ने केंद्र से की ये मांग

अब शनिवार को किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर पत्रकारों से बातचीत की। केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक से एक दिन पहले शनिवार को पंढेर ने कहा कि केंद्र को एमएसपी को कानूनी गारंटी देने पर अध्यादेश लाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: पांचवे दिन भी जारी किसानों का धरना, दिल्ली-फाजिल्का टोल प्‍लाजा पर किया कब्‍जा; बिना पर्ची के गुजरे वाहन

केंद्र नहीं सुलझा रही मुद्दा: सरवन सिंह पंढेर

सरकार ने 23 फसलों के लिए एमएसपी की घोषणा की, लेकिन केवल 2-3 फसलें खरीदीं। हम पहले कदम के रूप में कॉरपोरेट्स द्वारा फसलों की खरीद में लूट को खत्म करना चाहते हैं। मेरा मानना है कि अगर सरकार गंभीरता से उपभोक्ता और उत्पादक पर ध्यान केंद्रित करे और कॉरपोरेट पर थोड़ा कम ध्यान दे तो इस पूरे मुद्दे को सुलझाया जा सकता है।

युवाओं का उपद्रव रहा जारी

उधर, शंभू बॉर्डर पर पांचवें दिन भी युवाओं का उपद्रव जारी रहा। वे बार-बार हरियाणा सीमा की तरफ बढ़ते और नारेबाजी करते देखे गए। कुछ युवाओं की ओर से पत्थरबाजी किए जाने पर हरियाणा पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले दागकर उन्हें खदेड़ा। दिनभर करीब तीन बार पुलिस को प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। हालांकि, संगरूर के खनौरी और बठिंडा जिले के डबवाली में माहौल शांत रहा।

यह भी पढ़ें: Punjab: 'केंद्र किसानों पर ऐसे अत्याचार कर रहा, जैसे वे पाक या चीनी अलगाववादी हों...'; BJP सरकार पर जमकर बरसी हरसिमरत बादल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर