Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: किसानों-केंद्रीय मंत्रियों की बैठक खत्म, MSP पर चली लंबी चर्चा; किसान बोले- हमारी मांगों पर अमल हो

Kisan Andolan 2024 चंडीगढ़ में किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच तीसरे दौर की बैठक हुई। किसान संगठनों और केंद्रीय मंत्रियों की मीटिंग में शामिल होने के लिए किसान चंडीगढ़ पहुंचे। केंद्रीय मंत्रियों और किसानों के बीच एमएसपी किसान कर्ज सहित कई मांगों पर पर चर्चा की गई। किसानों ने मंत्रियों के सामने किसानों के ट्विटर अकाउंट बंद करने के साथ कई मु्द्दों को उठाया।

By Himani Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 16 Feb 2024 03:03 AM (IST)
Hero Image
किसानों के साथ बैठक करके मीडिया से बात करते केंद्रीय मंत्री

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Farmers Protest: न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) की गारंटी को लेकर किसान संगठनों और केंद्रीय मंत्रियों की बैठक खत्म हो गई है और मंत्री और किसान बैठक से बाहर आ गए।

केंद्रीय मंत्रियों और किसानों के बीच एमएसपी, किसान कर्ज सहित कई मांगों पर पर चर्चा की गई। बाहर निकलकर मंत्रियों ने कहा कि रविवार को हम किसानों की सभी मांगों पर अपनी सरकार के साथ चर्चा करेंगे इसके लिए हमें समय चाहिए।

किसानों बोले दिल्ली कूच का कार्यक्रम तय

किसानों ने मंत्रियों के सामने किसानों के ट्विटर अकाउंट बंद करने का मुद्दा भी उठाया। किसानों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सुरक्षा कर्मी किसानों पर शेल फेंक रहे हैं। किसानों ने कहा कि हम कौन सा पाकिस्तान के लोग हैं, हम खुद चाहते हैं कि टकराव से बचा जाए। साथ ही किसानों ने कहा कि मांग न मानने तक हमारा अभी भी दिल्ली कूच का कार्यक्रम तय है। यह आंदोलन आगे बढ़ेगा।

केंद्र सरकार और किसान यूनियनों के बीच बैठक खत्म होने के बाद किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा कि आंदोलन शांतिपूर्वक ढंग से जारी रहेगा। हम कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे, हमारी तरफ से कुछ नहीं किया जाएगा। ये हम किसानों से भी अपील करेंगे। उन्होंने (सरकार) ने बैठक बुलाई है, हम तब तक इंतजार करेंगे। रविवार को अगर हमें कोई सकारात्मक नतीजा नहीं मिला तो हम अपना जारी रखेंगे।

किसानों ने मीडिया के सामने कहा कि देश के लोगों से भी सहयोग मांगा है। हमारी तस्वीर बिगाड़ कर पेश की जा रही है। किसानों का कहना है कि हमारी मांगों पर अगर अमल हो तो मसला हल हो जाएगा।

पहले भी हुई थी मीटिंग

बता दें बुधवार को चंडीगढ़ में किसानों की केंद्र मंत्रियों अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय से वर्चअुल बैठक हुई थी। किसान नेता जगजीत सिंह डल्‍लेवाल और सरवन सिंह पंढेर इस मीटिंग में मौजूद रहे। इसके बाद आज ऑफलाइन बैठक का आगाज किया गया था।

वित्त मंत्री हरपाल चीमा करेंगे प्रतिनिधित्‍व

किसान संगठनों और केंद्रीय मंत्रियों की मीटिंग में शामिल होने के लिए किसान चंडीगढ़ पहुंचे। पंजाब सरकार की ओर से मुख्‍यमंत्री भगवंत मान और वित्त मंत्री हरपाल चीमा उपस्थित हुए। किसानों ने आज सुबह मुख्यमंत्री भगवंत मान से बैठक में शामिल होने की अपील भी की थी।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: केंद्र के साथ चंडीगढ़ में बैठक करने के लिए किसान राजी, यहां पढ़ें आंदोलन का शुरू से लेकर अब तक का पूरा अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर