Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई विधानसभा का पहला सत्र आज से, आप विधायक डा. इंदरबीर सिंह निज्जर बने प्रोटेम स्पीकर

New Punjab Assembly नई पंजाब विधानसभा का पहला सत्र आज शुरू होगा। अमृतसर साउथ के आप विधायक डा. इंदरबीर सिंह निज्‍जर को इसके लिए प्रोटेम स्‍पीकर बनाया गया है। उनको राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने पद की शपथ दिलाई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Thu, 17 Mar 2022 08:37 AM (IST)
Hero Image
डा. इंदरबीर निज्‍जर काे प्रोटेम स्‍पीकर की शपथ दिलाते राज्‍यपाल बनवारीलाल पुरोहित। साथ में हैं सीएम भगवंत मान। (पंजाब डीपीआर)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab New Assembly: 16वीं पंजाब विधानसभा का पहला सत्र आज शुुरू होगा। इस सत्र में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। विधानसभा के इस सत्र के लिए डा. इंदरबीर सिंह निज्‍जर को प्रोटेम स्‍पीकर बनाया गया है। पंजाब के  राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने यहां डा. इंदरबीर को प्रोटेम स्‍पीकर पद की शपथ‍ दिलाई। संभावना जताई जा रही है कि डा. निज्‍जर ही नई पंजाब विधानसभा के स्‍पीकर भी बनाए जा सकते हैं। यदि वह स्‍पीकर बने तो पंजाब विधानसभा के 21वें स्‍पीकर होंगे।

अमृतसर साउथ से चुनाव जीते हैं 60 वर्षीय डा. इंदरबीर निज्जर

अमृतसर साउथ से चुनाव जीत कर आए डा. इंदरबीर सिंह निज्जर को प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलवाए जाने के साथ ही कल सुबह से नई विधानसभा के पहले सत्र की शुरूआत का रास्‍ता साफ हो गया। डा. इंदरबीर के प्रोटेम स्‍पीकर के तौर पर शपथ ग्रहण करने के मौके पर राज भवन में मुख्यमंत्री भगवंत मान भी उपस्थित थे। निज्जर आज होने वाले विधान सभा के सत्र में सभी विधायकों को शपथ दिलवाएंगे।

बता दें कि डा.  इंदरबीर सिंह निज्जर राज्‍य के अमृतसर साउथ से दूसरी बार आम आदमी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़े थे। 66 वर्षीय निज्जर 2017 का विधान सभा चुनाव हार गए थे। जबकि इस बार के चुनाव में डा. निज्जर ने शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार को हराया। उन्‍होंने करीब 27503 वोटों से शिअद उम्‍मीदवार को हराया।

इसके साथ ही डा. निज्जर के प्रोटेम स्पीकर बनने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वह नई विधानसभा के स्पीकर हो सकते हैं। कई बार ऐसा आम तौर पर होता रहा है कि प्रोटेम स्पीकर को ही बाद में स्पीकर की भूमिका के लिए चुन लिया जाता है। बता दें कि अगर डा. इंदरबीर निज्जर स्पीकर बने तो वह 1947 के बाद पंजाब विधान सभा के 21वें स्पीकर होंगे। वह पंजाब के पुुुुुुनर्गठन के बाद राज्‍य विधानसभा के 17वें स्पीकर होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें