Move to Jagran APP

चप्पड़चिड़ी के फतेह मीनार की बदलेगी सूरत, खर्चे जाएंगे इतने लाख Chandigarh News

चप्पड़चिड़ी स्थित फतेह मीनार की काया को बदलने का जिम्मा ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) ने उठाया है। गमाडा ने फतेह मीनार को संवारने की नए सिरे से तैयारी शुरू की है।

By Edited By: Updated: Wed, 24 Jul 2019 02:57 PM (IST)
Hero Image
चप्पड़चिड़ी के फतेह मीनार की बदलेगी सूरत, खर्चे जाएंगे इतने लाख Chandigarh News
जागरण संवाददाता, मोहाली। चप्पड़चिड़ी स्थित फतेह मीनार की काया को बदलने का जिम्मा ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) ने उठाया है। गमाडा ने फतेह मीनार को संवारने की नए सिरे से तैयारी शुरू की है। इसके पहले चरण में वहां पर नए सिरे से लैंड स्केपिंग की जाएगी। इसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। यह पूरा काम अगले दो महीने में किया जाना है। इस काम पर करीब 21 लाख रुपये की लागत आएगी। चप्पड़चिड़ी में गाइड भी हैं तैनात बता दें कि चप्पड़चिड़ी स्थित फतेह मीनार देश की सबसे ऊंची मीनार है। इसे देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से लोग आते हैं। इतना ही नहीं पंजाब सरकार की तरफ से वहां पर बाकायदा गाइड भी तैनात किए गए हैं जो लोगों को चप्पड़चिड़ी के बारे में जानकारी देते हैं।

कुछ समय से चप्पड़चिड़ी की हालत खस्ता होती जा ही रही है। कैंपस एरिया की खूबसूरती भी काफी गिर गई थी। वहां के अंदरूनी हिस्से में की गई लैंड स्के¨पग व अन्य काम ठप हो गया था। इस साल तो चप्पड़चिड़ी आने वाले लोगों की संख्या भी गिरी है। कई बार लोग चप्पड़चिड़ी के मुद्दे को उठा चुके हैं। इसके बाद अब गमाडा ने इस दिशा में काम शुरू किया है। उम्मीद है कि जल्दी ही गमाडा द्वारा यह काम किसी प्राइवेट कंपनी को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद वहां आने वाले लोगों को फायदा होगा।

चप्पड़चिड़ी में होती है फिल्मों की शूटिंग
ध्यान रहे कि पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री की तो चप्पड़चिड़ी जान है। अधिकतर पंजाबी फिल्मों की शूटिंग इन दिनों चप्पड़चिड़ी के पास ही होती है। इसके पीछे कई वजह हैं। एक तो वहां की लोकेशन काफी शानदार है। दूसरा कलाकार और अन्य सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं। चप्पड़चिड़ी स्थित फतेह मीनार तक पहुंचने के लिए दो रास्ते हैं। एक रास्ता खरड़-लांडरां रोड से होकर आता है। जो सीधा मीनार के सामने स्थित गेट तक पहुंचता है। दूसरा रास्ता मोहाली की तरफ से जाता है। यह रास्ता भी सीधे खरड़-लांडरां रोड पर मिलता है। वहां पर इन दिनों निर्माण कार्य चल रहा है। इसी रास्ते से होते हुए एक अन्य लिंक रोड चप्पड़चिड़ी स्थित मीनार तक पहुंचती है, लेकिन सड़क टूटी होने के चलते लोगों को काफी मुश्किलें उठानी पड़ती हैं। मानसून के मौसम में तो स्थिति और भी ज्यादा खराब हो गई है।
 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।