Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rice Export: पंजाब के किसानों के लिए खुशखबरी! अब मलेशिया जाएगा 2 लाख मीट्रिक टन चावल

पंजाब के किसानों के लिए खुशखबरी आ रही है। केंद्र सरकार ने धान की कटाई शुरू होने से पहले ही पंजाब के गोदामों में रखे 23 लाख मीट्रिक टन चावल को खुले बाजार में बेचने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारूचक ने दी है। बता दें कि सरकार 2 लाख मीट्रिक टन चावल मलेशिया को निर्यात करेगी।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 03 Sep 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
केंद्र सरकार 2 लाख मीट्रिक टन चावल मलेशिया को निर्यात करेगी। (फाइल फोटो)

कैलाश नाथ, चंडीगढ़। धान की कटाई सीजन शुरू होने से पहले केंद्र सरकार ने पंजाब के गोदामों में रखे 23 लाख मीट्रिक टन चावल को खुले बाजार में बेचने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारूचक ने दी। उन्होंने बताया की केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने उन्हें पत्र लिख कर यह जानकारी दी है।

प्रह्लाद जोशी से मिलकर उठाई थी धान स्टोरेज की समस्या

लाल चंद ने बताया कि 28 अगस्त को उन्होंने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात की थी। बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। इस बैठक का मुख्य एजेंडा पंजाब के भरे पड़े गोदाम था। उन्होंने बताया राज्य में 1.21 लाख मीट्रिक टन चावल है।

यह भी पढ़ें: जागरण एग्री अवार्ड: किसान जो कमा रहे मोटा मुनाफा और दे रहे रोजगार, कोई उगा रहा ड्रैगन फ्रूट तो किसी ने चुनी पर्ल फार्मिंग की राह

जबकि अगले माह से धान की कटाई शुरू हो जाएगी। मंत्री ने कहा की 200 लाख मीट्रिक टन धान आने की उम्मीद है। इसलिए नए धान को स्टोर करने के लिए पुराने स्टॉक को खाली किया जाना चाहिए।

2 लाख मीट्रिक टन चावल मलेशिया को निर्यात करेगी केंद्र

कटारूचक ने बताया कि बैठक के अगले दिन ही केंद्रीय मंत्रालय से उन्हें पत्र आ गया कि केंद्र 23 लाख मीट्रिक टन चावल खुले बाजार में और 2 लाख मीट्रिक टन चावल मलेशिया को निर्यात करेगी। मंत्री ने कहा की इससे सरकार को काफी राहत मिलेगी। अगले सीजन के लिए स्टोरेज की समस्या नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों के लिए तय की ये छह प्राथमिकताएं, जागरण एग्री पंचायत में कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किया एलान