Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोहाली के जंडपुर गांव में गुटखा-बीड़ी बैन, रात 9 बजे के बाद बाहर नहीं घूम सकते; 11 नियमों का करना होगा पालन

Punjab News पंजाब में खरड़ के जंडपुर में बी‍ड़ी-सिगरेट और पान-गुटखा खाने पर बैन लग गया है। लोगों के लिए फरमान भी जारी कर दिया गया है। 11 नियमों का पालन करना पड़ेगा नहीं तो कार्रवाई भी हो सकती है। बोर्ड पर इन 11 नियमों को भी दर्शाया गया है। वहीं अन्‍य राज्‍यों के लोगों को 9 बजे के बाद बाहर जाने पर रोक है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 10 Aug 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
खरड़ के जंडपुर में बनाए गए नए नियम

जागरण संवाददाता, मोहाली। बीते सप्ताह गांव मुधों संगतियां में कुछ स्थानीय लोगों ने अन्य राज्यों के लोगों के गांव में प्रवेश पर पाबंदी लगाने की बात कही थी। अब खरड़ के गांव जंडपुर के स्थानीय लोगों ने फरमान जारी किया है। गांव की नौजवान सभा से जुड़े लोगों ने यहां कई स्थानों पर बोर्ड लगाए हैं, जिन पर लिखा गया है कि अन्य राज्यों के लोगों को गांव में रहने के लिए 11 नियम मानने होंगे।

बोर्ड पर लिखे 11 नियम

बोर्ड पर इन 11 नियमों को भी दर्शाया गया है। अन्य प्रांतों के लोगों को लेकर ऐसे मामलों के बावजूद पुलिस-प्रशासन ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है। नगर परिषद खरड़ के वार्ड नंबर 4 के पार्षद और जंडपुर गांव की नौजवान सभा के सदस्य गोविंदर सिंह चीमा ने बताया कि उन्होंने गांव के अन्य लोगों के साथ मिलकर यह निर्णय लिया है। यह निर्णय सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: नशा तस्करी के बड़े नेटवर्क का पर्दाफाश, 7 आरोपित गिरफ्तार; अमेरिका में बैठा जावेद चला रहा था सारा कारोबार

ये नियम किए गए तय

गांव में रहने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी, रात नौ बजे के बाद कोई भी गांव में बाहर नहीं जा सकता है, गांव में पान, गुटखा, बीड़ी का सेवन पर रोक, दो से अधिक लोग एक कमरे में नहीं रह सकते, गांव में कम कपड़ों में घूमने पर पाबंदी, प्रति घर केवल एक ही पेयजल कनेक्शन मिलेगा, बधाई के रूप में किन्नरों को 2100 रुपये देने होंगे, वाहनों को पार्किंग में ही खड़ा करना होगा। सड़क या गली में पार्क नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पाकिस्‍तान ने बदला पैंतरा, अब आधा किलो तक भार उठाने वाले ड्रोन से तस्करी; BSF ने खोले सारे राज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर