Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hardeep Singh Nijjar: क्यों हुई खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या? पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर ने बताया

Captain Amarinder On Nijjar Murder पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में बड़ा खुलासा किया है। कनाडा में खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर कैप्टन अमरिंदर ने जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को भी खारिज किया है। कैप्टन ने कहा कि यह हत्या कनाडा में गुरु नानक सिख गुरुद्वारा सर्रे के प्रबंधन को लेकर गुटीय झगड़े का नतीजा थी।

By Kailash Nath Edited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 08:40 PM (IST)
Hero Image
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Hardeep Singh Nijjar भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के उन दावों को खारिज कर दिया कि जून में सर्रे गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ था। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह हत्या कनाडा में गुरु नानक सिख गुरुद्वारा और सर्रे के प्रबंधन के भीतर गुटीय झगड़े का नतीजा था।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रूडो दुर्भाग्य से वोट बैंक की राजनीति के जाल में फंस गए और उन्होंने भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों को दांव पर लगा दिया है। किसी देश के प्रधानमंत्री का बगैर सबूत के केवल वोट बैंक के खातिर इस तरह के बयान देना बेहद गैर-जिम्मेदाराना रवैया है।

'राजनयिकों को डराया गया, लेकिन कनाडाई सरकार ने...'

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने कहा कि यह एक अकाट्य सच है कि कनाडा में ट्रूडो प्रशासन ने उस देश में भारत विरोधी ताकतों को खुली छूट दे दी है। उन्होंने कहा कि वहां भारतीय मिशनों पर हमला किया गया और राजनयिकों को डराया गया। लेकिन कनाडाई सरकार ने कोई सुधारात्मक कार्रवाई नहीं की। ट्रूडो इस तरह के आरोप लगाकर केवल उस देश में भारत विरोधी गतिविधियों को रोकने में अपनी विफलताओं से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Hardeep Singh Nijjar: कौन है आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, जिसके समर्थन में कनाडा के पीएम ने दिया बेतुका बयान

— Capt.Amarinder Singh (@capt_amarinder) September 19, 2023

ये भी पढ़ें- खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर टिप्पणी कर घिरे कनाडा के PM ट्रूडो, पूर्व DGP ने बताया गैर-जिम्मेदाराना बयान

एक होटल में मिले थे ट्रूडो और कैप्टन

कैप्टन ने कहा कि उन्होंने ट्रूडो के ध्यान में यह बात ला दी थी कि कनाडा की जमीन का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कैसे किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब वह 2018 में अपनी भारतीय यात्रा के दौरान अमृतसर के एक होटल में ट्रूडो से मिले थे, तो उन्होंने उनके साथ सारी जानकारी साझा की थी। हालांकि, कनाडाई सरकार द्वारा कोई सुधारात्मक कदम उठाने के बजाय, उस देश में भारत विरोधी गतिविधियों में वृद्धि हुई है।

कैप्टन ने कहा, अपनी भारत यात्रा के दौरान तत्कालीन कनाडाई रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन से भी उन्होंने मिलने से इनकार कर दिया था, क्योंकि वह (सज्जन) विश्व सिख संगठन से जुड़े थे, जिसका भारत के खिलाफ काम करने का रिकॉर्ड रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने भारत विरोधी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने में शामिल होने के लिए एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले की सराहना भी की।

ये भी पढ़ें- कनाडा के आरोपों पर क्या बोला अमेरिका? PM ट्रूडो की हिमाकत का भारत ने दिया करारा जवाब