Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Congress: दीपक बाबरिया ने सभी संसदीय क्षेत्रों की टटोली नब्ज, अब आलाकमान को सौंपेंगे रिपोर्ट

कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों में पूरी तरह से जुट चुकी है। बाबरिया ने इन बैठकों के जरिये सभी दस लोकसभा क्षेत्रों के लिए संभावित चेहरों को तलाश लिया है। माना जा रहा है कि बातचीत और फीडबैक के आधार पर वे लोकसभा क्षेत्रवार संभावित उम्मीदवारों के नामों का पैनल तैयार करेंगे। इतना ही नहीं इन चेहरों की ग्राउंड रियल्टी जांचने के लिए पार्टी द्वारा सर्वे भी करवाया जाएगा।

By Sudhir TanwarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
दीपक बाबरिया ने सभी संसदीय क्षेत्रों की टटोली नब्ज, अब आलाकमान को सौंपेंगे रिपोर्ट

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Haryana Congress News हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने सभी संसदीय क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकों का काम पूरा कर लिया है। शनिवार को उन्होंने आखिरी और दसवें लोकसभा क्षेत्र के रूप में अंबाला (Ambala) क्षेत्र के नेताओं के साथ बैठक की। पिछले नौ लोकसभा क्षेत्रों की बैठक में उन्होंने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के नेताओं के साथ ग्रुप में भी और वन-टू-वन मीटिंग की। वहीं, अंबाला लोकसभा क्षेत्र के नेताओं की उन्होंने केवल सामूहिक बैठक ली।

दरअसल, बाबरिया को नई दिल्ली वापस लौटना था। हालांकि अंबाला संसदीय क्षेत्र के नेताओं को उन्होंने आश्वस्त किया है कि वे फिर चंडीगढ़ आएंगे और तब सभी नेताओं के साथ बातचीत होगी। आगामी लोकसभा चुनावों के साथ संगठन गठन की कवायद को लेकर उन्होंने इन बैठकों की शुरुआत की थी। अब वे सभी दस लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले 90 विधानसभा हलकों के नेताओं के फीडबैक के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार कर पार्टी नेतृत्व को सौंपेंगे ताकि उस हिसाब से फैसले लिए जा सकें।

बाबरिया की दिग्गज नेताओं को नसीहत

बाबरिया ने जहां पार्टी नेताओं व वर्करों को अनुशासन में रहने की सलाह दी है, वहीं राज्य कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को भी मिलकर चलने की नसीहत दे दी है। उन्होंने यहां तक कह दिया है कि नेता क्षेत्रवाद को छोड़ दें। कोई जिला या इलाका किसी व्यक्ति विशेष का नहीं है। सभी को पार्टी के लिए काम करना है। संगठन में सक्रिय और निष्ठावान लोगों को जगह मिलेगी। टिकट आवंटन में भी कोटा सिस्टम नहीं, बल्कि मेरिट और योग्यता चलेगी।

चुनावों की तैयारी में जुटी कांग्रेस

कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों में पूरी तरह से जुट चुकी है। बाबरिया ने इन बैठकों के जरिये सभी दस लोकसभा क्षेत्रों के लिए संभावित चेहरों को तलाश लिया है। माना जा रहा है कि बातचीत और फीडबैक के आधार पर वे लोकसभा क्षेत्रवार संभावित उम्मीदवारों के नामों का पैनल तैयार करेंगे। इतना ही नहीं, इन चेहरों की ग्राउंड रियल्टी जांचने के लिए पार्टी द्वारा सर्वे भी करवाया जाएगा।

कब बनेगा संगठन?

लोकसभा क्षेत्र की बैठकों के जरिये दीपक बाबरिया संगठन के लिए संभावित चेहरों को लेकर भी नेताओं व वर्करों के साथ चर्चा कर चुके हैं। वे पार्टी नेता राहुल गांधी को आश्वस्त कर चुके हैं कि 10-15 सितंबर के आसपास वे संगठन की पहली लिस्ट जारी कर देंगे। माना जा रहा है कि दिल्ली लौटने के बाद वे इन बैठकों से निकले निष्कर्ष के आधार पर संगठन के लिए होमवर्क करेंगे। हालांकि, प्रदेश कांग्रेस की ओर से संभावित पदाधिकारियों की सूची पहले ही पार्टी नेतृत्व को भेजी हुई है। उस लिस्ट को ठंडे बस्ते में डाला जा चुका है। इससे साफ है कि अब बाबरिया नए सिरे से संगठन की लिस्ट को अंतिम रूप देंगे।

संगठन में सभी वर्गों को शामिल करने की होगी कोशिश

अपने फीडबैक के आधार पर बाबरिया जो संगठन की लिस्ट बनाएंगे, उस पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ भी विचार-विमर्श कर सकते हैं। कांग्रेस प्रभारी यह संकेत पहले ही दे चुके हैं कि संगठन गठन में सभी वर्गों को शामिल करने की कोशिश होगी। महिलाओं, युवाओं, अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के अलावा उनकी कोशिश रहेगी कि संगठन में जातिगत, सामाजिक और क्षेत्रीय संतुलन बन सके। उदयपुर (राजस्थान) में युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में भी इस संदर्भ में निर्णय लिया जा चुका है। इस अधिवेशन में तो यह भी निर्णय लिया गया था कि टिकट आवंटन में भी युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। यानी पचास प्रतिशत टिकटों पर 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों को तवज्जो दी जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर